समाचार

सामने आया संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का असली नाम, नाम जान कर दंग रह जाएंगे आप

एक बार फिर से संजय दत्त के परिवार का नाम सुर्खियों में है. पैराडाइज पेपर्स के जरिए 180 देशों के टैक्स चोरी से जुड़े 1 करोड़ 34 लाख दस्तावेजों का खुलासा किया गया है. खुलासे में उन फर्मों और फर्जी कंपनियों के बारे में बताया गया है, जो दुनिया भर में अमीर और ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में भेजने में उनकी मदद करते हैं. इस लिस्ट में बॉलीवुड की भी दो नामचीन हस्तियों का नाम शामिल है. एक हैं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और दूसरी हैं हिंदी सिनेमा के मुन्ना भाई यानी कि संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक मान्यता दत्त उर्फ दिलनशीन  अपने पति संजय दत्त की कंपनी को छोड़कर भी कई अन्य कंपनियों के बोर्ड में शामिल हैं.

इन कंपनियों के बोर्ड में शामिल हैं मान्यता

मान्यता दत्त द (Diqssh) एनर्जी, स्पार्कमैटिक्स एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, दिक्सश रियलिटी प्राइवेट लिमिटेड, ब्रिक बाई ब्रिक रियल्यटर्स प्राइवेट लिमिटेड, डूटो कमॉडिटीज प्राइवेट लिमिटेड, दीक्षस इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, सेवंटी एमएम मूवीज प्राइवेट लिमिटेड और ट्रांसपरेंसी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बोर्ड में शामिल हैं.

संजय दत्त की कंपनी की हैं बोर्ड मेंबर 

मौजूदा दौर में मान्यता अपने पति संजय दत्त की कंपनी प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड की बोर्ड मेंबर हैं. बहामास रजिस्ट्री के दस्तावेजों के अनुसार दिलनशीन संजय दत्त ने बहामास में नासजे कंपनी लिमिटिड की निदेशक के पद पर थीं. दिलनशीन संजय दत्त को अप्रैल 2010  में अपने निदेशक, प्रबंध निदेशक और कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था. इस समझौते के तहत उन्होंने मुंबई के बांद्रा स्थित घर का पता दिया था. 1961 के प्रावधानों के अनुसार इन खुलासों के बाद मान्यता दत्त के प्रवक्ता का कहना है कि आयकर अधिनियम 1961 के प्रावधानों के अनुसार सभी संपत्ति कंपनियां और बॉडी कार्पोरेट या किसी भी कंपनी के शेयरों को बैलेंस शीट में घोषित किया जा चुका था.

मान्यता का असली नाम दिलनशीन शेख

मान्यता का असली नाम दिलनशीन शेख है. हम आपको बता दें कि संजय दत्त की पत्नी मान्यता उनसे उम्र में 20 साल छोटी हैं. मान्यता का जन्म 22  जुलाई 1979 में हुआ था और वह दुबई में पली बढ़ी हैं. फिल्मों में शुरूआती दौर में उन्हें सारा खान के नाम से जाना जाता था.

बी-ग्रेड फिल्म में किया आइटम नंबर

2003 में मान्यता ने फिल्म गंगाजल में एक आइटम नंबर किया था. इसी दौरान फिल्म के निर्देशक प्रकाश झा ने मान्यता को यह नाम दिया था. मान्यता ने एक बी ग्रेड फिल्म भी की है जिसका नाम लवर्स लाइक अस है. इस फिल्म के अधिकार संजय दत्त ने 20 लाख रूपए में खरीद लिए थे.


मान्यता की यह दूसरी और संजय दत्त की यह तीसरी शादी है. दोनों की शादी 7 फरवरी 2008 में गोवा में हुई थी. इससे पहले मान्यता ने मिराज-उल रहमान नाम के आदमी से साल 2003 में शादी की थी जबकि इससे पहले संजय दत्त ने ऋचा शर्मा और रिया पिल्लई से भी शादी की थी. संजय दत्त और ऋचा शर्मा की एक बेटी त्रिशाला दत्त भी हैं. संजय दत्त और मान्यता के दो बच्चे हैं. उनके बेटे का नाम शहरान दत्त जबकि बेटी का नाम इकरा दत्त है.

Back to top button