स्वास्थ्य

गोरी रंगत चाहते हैं तो कॉस्मेटिक छोड़िए, पिएं ये सात तरह की चाय और पाएं प्राकृतिक निखार

गोरी रंगत पाने के लिए लोग हर सम्भव कोशिश करते हैं.. तरह तरह के कॉस्मेटिक से लेकर घरेलु उपाय भी अपनाते हैं लेकिन इतने सारे प्रयोग का नतिजा ये निकलता है कि बेहतर परिणाम मिलने के बजाए आपकी स्किन और अधिक बेजान और सांवली पड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए प्राकृतिक निखार पाने का वो उपाय लेकर आए हैं जो ना सिर्फ कारगर है बल्कि बेहद आसान भी है। दरअसल अनियमित लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों का असर बॉडी के साथ ही स्किन पर भी होता है। इससे कम उम्र में ही स्किन की फेयरनेस कम होती है और सांवलापन बढ़ता है। इसलिए डाइटीशियन लोगों को अपनी डाइट में ऐसी हर्बल चाय शामिल करने की सलाह देते हैं जिससे बॉडी के टॉक्सिन्स दूर होते हैं.. इससे रंग गोरा होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है।  हम आपको ऐसी ही 7 तरह की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप सिर्फ सात दिनों में प्राकृतिक निखार पा सकते हैं।

1 ग्रीन टी

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंन्ट्स पाएं जाते हैं जो कि शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाल में मदद करता है .. ऐसे में पेट साफ रहता है और त्वचा भी स्वस्थ रहती है । चेहरा दाग रहित और कान्तियुक्त दिखता है। साथ ही ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन नई स्किन सेल्स बनाने में मदद करता है जिससे रंग गोरा होता है।

2 ब्लैक टी

चाय को बगैर दूध मिलाए (ब्लैक टी) पीने पर उसमें मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही ब्लैट टी आपके स्किन का निखारने में भी मदद करती है। आपको बता दें कि ब्लैक टी में विटामिन सी, ई, बी2 और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते है जिससे आपकी त्वचा बेदाग और खूबसूरत बनती है।

3 पुदिने की चाय

पुदिने की चाय स्किन के लिए बेहद लाभदायक है जो कि  पिंपल्स जैसी समस्या से निजात दिलाकर चेहरे को प्राकृतिक रूप से सुन्दर और गोरा बनाता है। ऐसे में अगर आपको भी ये पिंपल्स की समस्या सता रही है तो उसमें भी यह चाय काफी काम आ सकती है, क्योंकि इसमें मेंथोल मौजूद होता है जो स्किन को ठंडक देने का काम करता है, इससे आपकी स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है। साथ ही पिपंल्स से भी आपको निजात मिल जाता है।  साथ ही अगर आपकी स्किन में जलन हो रही हो तो आप इसका इस्तेमाल एक दवा के रुप में भी कर सकते हैं। जिसके इस्तेमाल से आपको चकत्ते, जलन, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में सूजन जैसी स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है।

4 अदरक की चाय

अदरक एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है… इसकी वजह से ये एक हेल्थ टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। वैसे तो अदरक को कई तरह से खाया जा सकता है लेकिन चाय में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है और अदरक वाली चाय सेहत और सौन्दर्य दोनों के लिए लाभदायक है।

5 जीरे की चाय

जीरे में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं और इसके चाय के सेवन से चेहरे पर मुहांसों की समस्या से निजात मिलती है.. साथ ही इससे बढ़ती उम्र का असर भी चेहरे पर नजर नही आता है।

6 गुड़हल की चाय

गुड़हल में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, जिंक और आयरन होता है.. ऐसे में इसके चाय के सेवन से चेहरे के रिकंल्स और झाईयों से बचाव होता है।

7 कैमोमाइल चाय

इसमें फ्लेवोनाइड्स और एंटी इम्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे पिंपल्स दूर होते हैं और चेहरे की चमक बढ़ती है।

Back to top button
?>