नई दिल्ली: देश में पर्यावरण की क्या हालत है यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है। आये दिन प्र पर्यावरण प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। यह लोगों की गलतियों का नतीजा है कि आज प्रदूषण इस तरह से बढ़ा हुआ है। इसी बढ़ते प्रदूषण के बीच कुछ लोग जनता को पर्यावरण प्रदूषण के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में स्वास्थ्य, पर्यावरण और ईंधन संरक्षण के लिए रविवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में लोगों का जोश, जुनून और उत्साह देखने लायक था।

भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया इस कार्यक्रम में:

पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) द्वारा आयोजित किये गए सक्षम पैडल दिल्ली 2017 साइक्लोथॉन में प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आपको बता दें आओ साइकिल चलाएं का संदेश देने के लिए बड़ी संख्या में बच्चे, दिव्यांग, युवा और बुजुर्ग पहुंचे। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भारत के कई शहरों मेरठ, चंडीगढ़, बेंगलुरु से आये हुए थे। हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को सक्षम पैडल दिल्ली के ब्रांड अंबेसडर और फिल्म अभिनेता फरहान अख्तर ने हरी झंडी दिखाई।

लोगों को दिलाई पर्यावरण संरक्षण की शपथ:

इस कार्यक्रम में बीजेपी के केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी, सांसद उदित राज और दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने पांच किलोमीटर साइकिल चलाकर प्रतिभागियों का प्रोत्साहन बढ़ाया। इन लोगों ने प्रतिभागियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई। इसी क्रम में धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि सभी लोगों को हर रोज कम से कम एक घंटे साइकिल चलानी चाहिए। इससे स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होगा।

मेरठ से दिल्ली आये थे साइकिल चलाकर:

देश के छोटे-छोटे शहरों में ऐसे कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए ताकि इससे लोगों में जागरूकता फैले और लोग पर्यावरण के प्रति सचेत हो सकें। अगली बार मुंबई में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। फरहान अख्तर ने कहा कि शहर को बेहतर बनाने के लिए प्रदूषण को कम करें। साइकिल से पर्यावरण और स्वास्थ्य को फायदा होता है। इस मौके पर कई गणमान्य भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में मेरठ से हिस्सा लेने आये वरुण के जोश की हर किसी ने तारीफ़ की, वह मेरठ से दिल्ली साइकिल से ही आये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.