विशेष

फेसबुक पर टैग करने वालों से हैं परेशान तो तो ज्यादा सोचने की बजाय अपनाये यह तरीका

नई दिल्ली: आज का समय पूरी तरह से सोशल मीडिया का समय है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता होगा। सोशल मीडिया के कई प्लेटफ़ॉर्म हैं। इनमे से फेसबुक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। फेसबुक एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ आप दोस्तों से बात कर सकतें हैं। फोटो भेज और लाइक कर सकते हैं।

कई बार टैग करने का नहीं होता कोई मतलब:

यहाँ पर आप लोगों को अपने किसी पोस्ट में टैग भी कर सकते हैं। यानी किसी एक पोस्ट में आप कई लोगों को शामिल कर सकते हैं। टैग करना कई बार सही होता है जबकि कई बार टैग करने का कोई मतलब नहीं होता है। कई लोगों की आदत होती है कि वह खुद की फोटो भी शेयर करते हैं तो उसमें कई लोगों को टैग कर देते हैं। कुछ तो ऐसे भी महान लोग होते हैं खा तो अकेले रहे होते हैं लेकिन उसमें टैग 20-25 लोगों को कर देते हैं, जो बड़ा ही इरिटेटिंग लगता है।

कुछ आसान सेटिंग्स करके बच सकते हैं टैग से:

कई बार समझ में ही नहीं आता है कि सामने वाला क्या सोचकर अपने पोस्ट में कई लोगों को टैग कर रहा है। हालांकि जो भी हो अगर आप भी इस तरह के टैग करने वाले लोगों से परेशान हैं तो ज्यादा सोचिये मत। आज हम आपको फेसबुक की कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन टैग करने वालों से बच सकते हैं।

अपनाये यह तरीका:

*- फेसबुक पर खुद को टैग होने से बचाने के लिए सबसे पहले किसी डेस्कटॉप पर अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग इन करें।

 

*- जब आप अपने अकाउंट से लॉग इन कर लेंगे तो आपको अपनी प्रोफाइल में दाई तरफ दिए गए डाउन एरो पर क्लिक करके सेटिंग ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

*- जब आप सेटिंग्स में जायेंगे तो आपको वहाँ कई ऑप्शन दिखाई देंगे। सेटिंग्स में आपको जनरल, सिक्यूरिटी और लॉग इन, प्राइवेसी और टाइमलाइन टैगिंग के ऑप्शन के अलावा कई अन्य ऑप्शन भी दिखाई देंगे। आपको इनमे से टाइमलाइन और टैगिंग ऑप्शन को चुनना है।

 

*- जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपको तीन और ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें से आपको तीसरे ऑप्शन How can I manage tags people add and tagging suggestions? में जाना होगा।

*- इसमें दिए गए सबसे पहले ऑप्शन Review tags people add to your own posts before the tags appear on Facebook? पर क्लिक करके उसे ऑन कर दें।

जब आप इस प्रक्रिया को पूरी कर लेंगे तो आगे से जब भी आपका कोई फेसबुक फ्रेंड आपको अपने किसी पोस्ट में टैग करेगा तो आपको नोटिफिकेशन मिल जायेगा। अब आप अगर कहते हैं तो उस पोस्ट को अपनी टाइमलाइन पर अलाऊ करें या डिलीट कर दें।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close