समाचार

अब सरकार दे रही है दसवीं पास लोगो को गैस एजेंसी खोलने का मौका, हर महीने कमा सकते हैं 80 हजार

जब से भारत में नरेन्द्र मोदी की सरकार आई है, तब से भारत को तरक्की की एक राह मिल गयी है. मोदी ने प्रधानमंत्री बन कर हर तरह से भारत को उन्नत कराना चाहा है, भले रास्ता कितना भी कठिन क्यों न हो. भारत में नरेन्द्र मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो लोगो के दिलों में अपनी छाप छोड़ते जा रहे हैं. मोदी ने लोगो के लिए तरक्की की नई मिसाल कायम की है. कभी वह भारत में नोटबंदी करवा रहे हैं तो कभी जापान से बुलेट ट्रेन को मंगवा कर भारत को भी तेज़ देशों में से एक करने में लगे हुए हैं.

आये दिन हमे खबरें सुनने को मिलती ही रहती है कि मोदी जी अब इस दौरे पर निकलते हैं तो कभी उस दौरे पर. अब एक बार फिर से मोदी जी ने भारत को एक नया तोहफा देने की ठान ली है. अब जो लोग कम पढ़े लिखें हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्यों कि अब दसवीं पास लोग भी मोदी जी की नई स्कीम के तहत अपना खुद का पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी खोल सकते हैं. इस खबर से पूरे भारत में एक ख़ुशी की लहर देखने को मिल रही है. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं आखिर पूरी खबर क्या है…

अब उम्र और डिग्री नौकरी के आड़े नहीं आयेगी

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र सिंह मोदी की एक नई स्कीम के तहत अब लोगो बेरोजगारों को नौकरी मिलने का अच्छा और सुनहरी मौका मिला है. आपको ये जानकार ख़ुशी होगी कि इस नौकरी को पाने के लिए आपको ना तो कोई डिग्री चाहिए होगी और ना ही आपकी उम्र मायने रखेगी. दरअसल, अब भारतीय सरकार ने गैस की एजेंसी और पेट्रोल पंप को खोलने की शर्तें बहुत कम और बहुत आसान कर दी हैं. इसके लिए अब कोई भी उम्र का व्यक्ति अप्लाई कर सकता है. और तो और मोदी की इस पहल के तहत आपको ज्यादा पढाई की भी जरूरत नहीं है, केवल दसवीं जमात पास भी काफी है.

पहले की मुकाबले अब है एजेंसी खोलना आसान

अभी हाल ही में आयल मिनिस्ट्री सरकार ने पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी खोलने के लिए नियम बनाये थे. इन नियमो में उम्र और पढाई लोगो के रस्ते में आ रही थी. लेकिन अब उस पढाई को डिग्री से घटा कर दसवीं कक्षा तक कर दिया गया है. इससे पहले बनाये गये नियमो के अनुसार अगर किसी को पेट्रोल पंप या एलपीजी गैस एजेंसी खोलनी होती थी, तो पहले उसके पास लैंड और आवश्यक काश होना बेहद जरूरी था. लेकिन अब मोदी जी की इस पहला ने गरीब लोगो के लिए नई पहल की है. मोदी जी की इस कोशिश से शायद बहुत सारे बेरोजगारों को रोज़गार मिल जायेगा.

कम पैसो में मिलेगी डीलरशिप

केवल यही नहीं बल्कि अबकी बार मोदी सरकार ने गैस और पेट्रोल पंप एजेंसी खोलने के लिए डीलरशिप भी कम कर दी है. अब इस काम के लिए सिक्यूरिटी फ़ीस भी आपको बहुत कम देनी पड़ेगी. सरकार ने इस मामले में औरतों के लिए ३३ प्रतिशत रिजर्वेशन रखी है. तो अब बेरोजगारों के पास नौकरी पाने का ये सुनहरी मौका है इसको हाथ से जाने मत दीजियेगा.

Back to top button