राशिफल

भूलकर भी फ्रिज में न रखें गूंथा हुआ आटा, वरना जान को हो सकता है खतरा

अक्सर हम जाने अंजाने में वो काम बार बार कर रहे होते हैं जो हमारे ही लिए बेहद नुकसानदायक होता है। दरअसल हम उससे होने वाली हानि के बारे में नही जानते होते हैं और वो कार्य हम दुहराते रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही आदत के बारे में आगाह करने जा रहे हैं। ये आदत आपके रसोई से जुड़ी है.. असल में घरो में ऐसा अक्सर होता है कि जरूरत से  अधिक आटा गूंथ जाने पर उसे फ्रिज में रख देते हैं और जब उपयोग हो तो निकाल कर रोटियां बना लेते हैं ..अगर आपके घर में भी ऐसा होता है तो सावधान हो जाइए क्योंकि आप सोच भी नही सकते कि फ्रिज में रखा आटा आपके घर कितनी बड़ी मुसीबत ला सकता है।

आज के मॉडर्न युग में जब मान्यताओं की बात आती है तो लोग उसे पलक झपकते ही दरकिनार कर देते हैं। लोगों में यह मत प्रसिद्ध है कि इन मान्यताओं की कोई बुनियाद नहीं है और यदि वे बनी भी थीं तो उसी जमाने के लिए अनुकूल थीं जब इन्हें अपनाया भी जाता था।लेकिन आज के आधुनिक युग के लिए ये मान्यताएं महज बातें हैं। इनका आज के समय में कोई काम नहीं है, यदि कोई इन्हें मानता भी है तो वह खुद ही अपना नुकसान कर रहा है। यदि आप की भी यही सोच है तो आज हम आपको एक सच से वाकिफ कराना चाहते हैं।

फ्रिज में रखा आटा आकर्षित करता है बुरी शक्तियों को

मान्यतानुसार फ्रिज में गूंथा आटा आपका समय तो बचा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके घर में भूत-प्रेत को निमंत्रित करता है। शास्त्रों की मानें, तो फ्रिज में गूंथा आटा उस पिंड के समान माना गया है जो पिंड मृत्यु के बाद मृतात्मा के लिए रखे जाते हैं।यदि आप आटा गूंथकर उसे फ्रीज में रख देते हैं तो वो भूत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आने शुरू हो जाते हैं, जो मृत्यु के बाद पिंड पाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे भूत और प्रेत फ्रिज में रखे इस पिंड से तृप्ति पाने का उपक्रम करते हैं।

होता है अनिष्ट

जिन परिवारों में भी इस प्रकार की आदत है वहां किसी न किसी प्रकार के अनिष्ट, रोग-शोक और क्रोध तथा आलस्य का डेरा होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि बासी भोजन भूत भोजन होता है और इसे ग्रहण करने वाला व्यक्ति जीवन में रोग और परेशानियों से घिरा रहता है।

जानिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण

दरअसल विभिन्न शोध के बाद एवं इन मान्यताओं को गहराई से समझने के बाद शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष दिया है कि अमूमन सभी हिन्दू मान्यताएं एक वैज्ञानिक संदेश देती हैं। इनके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण हैं, जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता और फ्रिज में आटा ना रखने के पीछे भी वैज्ञानिक कारण है वो ये कि काफी घंटों पहले गूंथा गया आटा जब फ्रिज से निकाला जाता है तो वह फ्रिज की ठंडक में रखने के बावजूद भी बासा ही हो जाता है। ऐसे आटे से बनी रोटी खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में छोटे-छोटे रोग हो जाना परिवार के सदस्यों के लिए सामान्य बात हो जाती है।

Back to top button