स्वास्थ्य

दो रूपये कर सकते हैं आपकी काली कोहनियों और घुटनों को गोरा, जानिए कैसे

दुनिया में हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है. इसके लिए सब लोग अपने चेहरे को चमकाने में लगे रहते हैं. चेहरे की ख़ूबसूरती के चक्कर में लोग अपनी कोहनियों और घुटनों पर ध्यान नही देते. गर्मियों में धुल मिट्टी के कारण अक्सर हमारी कोहनियाँ और घुटने काले हो जाते हैं. क्यों कि गर्मियों में हमारी बॉडी कवर नहीं रहती और मिट्टी से कोहनियों और घुटनों पर मैल की परत चड़ जाती है. जिसके कारण बहुत बार लोग हमारा मजाक भी उड़ाते हैं.

महिलाएं हो या आदमी, दोनों को ही इस कालेपन की समस्या रहती है. क्यों कि हमारे शरीर के जोड़ वाले हिस्सों की स्किन ज्यादा सख्त रहती है. स्किन के मोटापे के कारण इस पर धूल मिट्टी आसानी से चिपक जाते हैं और स्किन के डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं और बदले में कालापन दे जाते हैं. आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बहुत कम खर्च में कालेपन को दूर भगा सकते हैं. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में विस्तार से…

खीरे से उतर सकती है कोहनियों की मैल

कोहनियों और घुटनों को साफ़ करने के लिए सबसे पहला और आसान तरीका है खीरा. खीरे के उपयोग से आप कुछ ही दिन में अपनी त्वचा को गोरा बना सकते हैं. इसके लिए आप एक ताज़ा खीरा ले लीजिये. अब इस खीरे को आप स्लाइस में काट लें. इन स्लाइस को आप धीरे धीरे अपने मैले अंगो पर रगद लीजिये. इसके बाद पन्द्रह मिनट तक कोहनी को ऐसे ही रहने दें और पन्द्रह मिनट के बाद ठन्डे पानी से अपने अंगों को धो लीजिये. आप देखेंगे कि कुछ ही दिन में आपकी त्वचा पर काफी निखार आने लग जायेगा. इससे भी अच्छे रिजल्ट्स के लिए आप इसे लगातार दो से तीन महीने तक करते रहिये.

स्क्रब का करें इस्तेमाल

खीरे के बाद आप चाहे तो स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. स्क्रब को बनाने के लिए आप एक बाउल में बेकिंग सोडा ले लीजिये. अगर घर में बेकिंग सोडा ना मिले तो इसकी जगह आप चीनी का उपयोग भी कर सकते हैं. अब इसमें आप एक कप दूध मिला लें. दूध मिलाने के बाद इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और कपड़े या ब्रश की मदद से कोहनियों और घुटनों पर लगा लें. इस स्क्रब को दिन में दो बार इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट दिखने लगेगा.

वाइटनिंग पैक का करें उपयोग

अगर स्क्रब से आपको कोई फायदा नहीं दिख रहा है तो घबराईये मत हमारे पास एक और आसन तरीका है. तीसरे तरीके में आपको वाइटनिंग पैक कोहनियों और घुटनों पर लगाना होगा. इसको बनाना भी बहुत आसान है. इसको बनाने के लिए आपको 2 चम्मच प्याज का पेस्ट, 2 चम्म्च नींबू का रस आधा चम्मच शहद और 1 चम्म्च बेसन का लेना है. अब इन दब को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लीजिये. प्याजम्बू और बेसन स्किन की वाइटनिंग के लिए बहुत अच्छे केमिकल एजेंट हैं. इन्हेंप कोहनियों और घुटनों पर रोज़ लगा लें बहुत जल आपको दाग डब्बों सेकहने लगेगा.

Back to top button