स्वास्थ्य

ये हैं नीम से होने वाले 6 अद्भुत फ़ायदे, दमकते चेहरे के लिए तो वरदान है नीम का इस्तेमाल

नीम को  सिर्फ एक पेड़ नहीं बल्कि सेहत का खज़ाना भी माना जाता है. नीम अनेकों तरह से हमारे काम आता है. नीम के अनगिनत औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण यह कई तरह के रोगों में काम आता है.  लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि नीम अंदरूनी स्वास्थ्य के साथ-साथ बाहरी सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. स्किन से जुड़ी समस्या जैसे पिंपल्स, झुर्रिया, फाइन लाइन्स, डेंड्रफ, हेयरफॉल आदि की समस्या से यह हमें निजात दिलाता है. आज हम त्वचा और बालों के लिए नीम के फायदे और इस्तेमाल की बात करेंगे. तो आईये जानते हैं किस तरह से नीम हमारे काम आता है.

स्किन इंफेक्शन से बचाव

नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व होते हैं. इस वजह से ये त्वचा के लिए बहुत प्रभावशाली होती हैं. ये स्किन को बिना ड्राई किए सूजन व जलन भी दूर करती है. मुलायम होने तक नीम की कुछ पत्तियों को उबालें. कुछ देर में आप देखेंगे कि नीम की पत्तियों की वजह से पानी हरा होने लगेगा. इस पानी को छान लें और अपने नहाने के पानी में इसे मिलाएं. इस पानी से नियमित रूप से नहाने से आप हर तरह के स्किन इंफेक्शन से बचे रहेंगे.

मुंहासे की समस्या से छुटकारा

सिवेशस ग्लैंड्स (sebaceous glands) के ओवरएक्टिव होने पर और गंदगी व बैक्टीरिया की वजह रोमछिद्र बंद हो जाने के कारण मुंहासे होते हैं. नीम के इस्तेमाल से आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं. पानी में कुछ नीम की पत्तियों को उबाल लें. उस पानी में रूई डुबोएं और फिर उसे चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे का ऑयल व गंदगी साफ हो जाएगी. आप नीम-खीरे या नीम-दही का फेसपैक भी लगा सकते हैं,  इससे सिवेशस ग्लैंड्स से निकलने वाला अतिरिक्त ऑयल भी साफ हो जाएगा.

नेचुरल स्किन टोनर

नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर नीम आपको झुर्रियों व झाइयों से दूर रख सकता है. ये पिगमेंटेशन पर भी काफी अच्छा असर दिखाता है. नीम के पानी के इस्तेमाल से मुहांसे के दाग भी कम हो जाते हैं और त्वचा में खिंचाव आता है. नीम उबालें और उसका पानी निकाल लें. इसे ठंडा होने दें. इसे हर रात त्वचा पर लगाएं. अगर आपकी स्किन ऑयली है, इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और लगाएं. सुबह चेहरा धो लें.  त्वचा खूबसूरत व मुलायम हो जाएगी.

ड्राई स्किन का उपचार

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई है, तो आपको नीम फेसपैक लगाना चाहिए. इसमें कुछ मॉइस्चुराइज़िंग तत्व होते हैं जो ड्राई स्किन को खुरदरी होने से बचाते हैं. थोड़ा सा नीम का पाऊडर लें और उसमें कुछ बूंदें ग्रेप सीड ऑयल की मिला लें. इसे अपने चेहरे पल लगाएं और दो तीन मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. एक हफ्ते में एक या दो बार इसे दोहराएं और फर्क देखें.

ब्लैकहेड्स और बड़े रोमछिद्र दूर

ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और बड़े रोमछिद्रों को ठीक करने में नीम बहुत मददगार साबित होता है. इन समस्याओं से लड़ने के लिए आपको नीम की पत्तियों और संतरे के छिलकों का एक पेस्ट बनाना होगा. नीम की पत्तियों व संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें. कुछ बूंदें शहद, सोयामिल्क और दही की डालें. जल्दी परिणाम पाने के लिए हफ्ते में तीन बार इसे लगाएं. अगर आपके ब्लैकहेड्स हैं तो प्रभावित स्थान पर थोड़ा नीम का तेल लगा लें.

बाल की समस्या से निजात

जब समस्या स्कैल्प की हो तो नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व आपकी बहुत मदद कर सकते हैं. नीम का तेल बालों को लंबा करने और डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी अच्छा होता है. हल्के हाथों से अपनी बालों की जड़ों पर नीम के तेल से मसाज करें. इससे आपकी पतले बालों की समस्या भी सुलझ जाएगी. डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम के पाऊडर में पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू से धो लें. अगर आपको नीम की पत्तियां मिलने में दिक्कत होती है तो आप किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर पर जाकर नीम का पाऊडर ले सकते हैं. नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले उन्हें धो लें.

Back to top button