शाहरुख़ खान यानी किंग खान. शाहरुख़ को किंग खान यूंही नहीं कहा जाता. किंग खान कहने के पीछे एक नहीं बल्कि अनेकों वजह है. शाहरुख एक ऐसा नाम है जिसे परिचय की जरूरत नहीं है. दुनिया भर के लोग उन्हें ‘बॉलीवुड का बादशाह’ या ‘किंग ऑफ़ बॉलीवुड’ के नाम से जानते हैं. इतने सालों में उन्होंने इस बात को साबित भी किया है कि वहीं किंग ऑफ़ बॉलीवुड हैं और उनकी जगह कोई नहीं ले सकता.

शाहरुख़ खान एकलौते ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने हर तरह की फिल्मों में काम किया है. हम सभी उन्हें रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी और एक्शन करते हुए देख चुके हैं. जिस रोल को भी वह करते हैं देख कर ऐसा लगता है मानो वह रोल उनके लिए ही लिखा गया हो. शाहरुख़ अभिनेता होने के साथ एक निर्माता भी हैं. उनकी फैन फॉलोइंग भारत के साथ-साथ विदेशों में भी बहुत है. शाहरुख़ का आज जन्मदिन है. वह आज 52 साल के हो गए हैं. बढ़ती उम्र के साथ दिन-ब-दिन वह और हैंडसम होते जा रहे हैं. आज हम शाहरुख़ के जीवन के कुछ पहलू पर नज़र डालेंगे. जानने कि कोशिश करेंगे कि इतने सालों में कैसा रहा उनका सफ़र.

शाहरुख़ का जन्म

शाहरुख़ खान दिल्ली शहर में पले-बढ़े हैं. उनका जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था. उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान है और माता का लतीफ फातिमा. उनके पिता का ताल्लुक पाकिस्तान के पेशावर से था. शाहरुख़ की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम शहनाज़ लालारुख है और वह शाहरुख़ के साथ ही मुंबई में रहती हैं. शाहरुख़ ने एक बार ट्विटर पर बताया था कि उनके पिता पठानी और मां हैदराबादी हैं.

पढ़ाई          

शाहरुख़ की स्कूलिंग दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से हुई. उसके बाद उन्होंने स्नातक के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में एडमिशन लिया. उनका ज़्यादातर समय दिल्ली थिएटर एक्शन ग्रुप में बीतता था. इसके बाद उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन का कोर्स किया लेकिन उसे बीच में ही छोड़ अभिनय की दुनिया में आ गए.

गौरी से शादी

शाहरुख़ की प्रेम कहानी से कौन वाकिफ नहीं है. हर कोई जानता है कि शाहरुख़ गौरी के दीवाने थे. वह गौरी से प्यार में इस कदर डूबे थे कि उनका शॉर्ट ड्रेस पहनना भी उन्हें बर्दाश्त नहीं था. शाहरुख़ का गौरी से शादी करना किसी जंग से कम नहीं था. गौरी एक हिंदू-पंजाबी परिवार से थीं वहीं शाहरुख़ मुसलमान. गौरी के घरवाले इस रिश्ते के लिए बिल्कुल राज़ी नहीं थे. कहा जाता है कि शाहरुख़ गौरी के पीछे-पीछे मुंबई चले गए थे और रेलवे स्टेशन पे कई रातें बिताई थीं. उस वक़्त उनके पास ज़्यादा पैसे भी नहीं थे. लेकिन इतनी सारी परेशानियों के बावजूद उनका प्यार सफल रहा और उन्होंने गौरी से शादी कर ही ली. तब से लेकर आज तक शाहरुख़ गौरी के प्रति वफ़ादार रहे हैं और आज दोनों एक खुशहाल जीवन बिता रहे हैं. शाहरुख़ के 3 बच्चे हैं जिनका नाम- आर्यन, सुहाना और अब्राम है. शाहरुख़ अच्छे पति के साथ-साथ एक अच्छे पिता भी हैं.

करियर

शाहरुख़ ने अपने करियर की शुरुवात टीवी के मशहूर सीरियल फौजी से की थी. उसके बाद उन्होंने सर्कस जैसे फेमस सीरियल में काम किया. लोगों को उनका काम बेहद पसंद आया. उनके फ़िल्मी करियर की शुरुवात फिल्म ‘दिल आशना है’ से हुई थी. कहा जाता है कि शाहरुख़ को इंडस्ट्री में लाने में सबसे बड़ा हाथ हेमा मालिनी का है. उनकी पहली हिट फिल्म ‘दीवाना’ थी. इस फिल्म के बाद शाहरुख़ ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. वह सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते ही गए. आज उनके पास हिट फल्मों की लंबी लिस्ट है. उन्होंने इंडस्ट्री और सबके दिलों में एक खास जगह बनायी है.

शाहरुख़ से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • साल 2014 के एक रिपोर्ट के मुताबिक शाहरुख़ दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हैं. उनके पास करीब 400 से 600 मिलियन की संपत्ति है.
  • शाहरुख़ के घर की अलमारिया पुरस्कारों से भरी पड़ी हैं.
  • शाहरुख़ 30 बार फिल्मफेयर के लिए नामांकित हो चुके हैं, जिनमें से 14 बार अवार्ड जीत चुके हैं. 8 बार उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिल चुका है.
  • शाहरुख़ पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं.
  • शाहरुख़ ब्रांड इंडोर्समेंट के लिए सबसे पहला और बड़ा नाम हैं.
  • उनके घर में हिंदू-मुस्लिम दोनों धर्मों को बराबर सम्मान दिया जाता है.
  • उनके द्वारा डर, अंजाम और बाज़ीगर में निभाए गए किरदार को आज भी लोग याद करते हैं.
  • 2007 में उन्हें सबसे ‘सेक्सिएस्ट मैन’ का ख़िताब दिया गया था.
  • फ्रांस सरकार ने उन्हें ‘ओरड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ और उनके सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘लीजन डी ऑनर’ नामक पुरस्कार से भी नवाज़ा है.
  • पूरे दिन में वह मात्र 3 से 4 घंटे की नींद ही ले पाते हैं.
  • लंदन के ‘मेडम तुसाद’ में उनका स्टेचू भी है.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.