ज्योतिष विद्या के अनुसार हमारी राशी और हमारे गृहों का हम पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इस संसार में जो कुछ भी होता है, वह सब पहले से ही तह हो चुका होता है. बस ये अलग बात है कि हमको उस बात को समझने में देर लग जाती है. हरेक इन्सान की दो तरह की राशियाँ होती हैं. एक तो उसकी जन्म तारिख से तह होती है और दूसरी उसके नाम के पहले अक्षर से तह की जाती है. हर राशी अपने आप में बहुत ख़ास है. हर राशी इंसान के स्वभाव और विचारों के बारे में हमको बताती है. जैसे मिथुन राशी के लोग चलाक और समझदार होते हैं. वैसे ही कन्या राशी के लोग सुस्त एवं धनवान होते हैं.

आज के आर्टिकल में हम आपको चार ऐसी राशियों के जातको के स्वभाव के बारे में बताने जा रहे हैं, जो साधारन इंसान से कहीं अधिक बुद्धिमान होते हैं. ये लोग किसी को भी अपनी बातों के जाल में फंसा कर उसको बेवकूफ यानी मूरख बना सकते हैं. इन्हें लोगो को मीठी बातों में उलझा कर अपना उल्लू सीधा करना बखूबी आता है. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं इन चार राशियों के बारे में थोडा विस्तार से…

वृश्चिक राशि के जातक

जब भी बात समझदारी और बुद्धिमानी की आती है तो सबसे पहले जिस राशि का नाम आता है, वह है वृश्चिक राशि. इस राशी के लोग बाकी राशियों के बदले बेहद होशियार होते हैं. इनमे सबको अपनी बातों में फंसने की ख़ास क्षमता होती है. ऐसा शायद ही कोई होगा, जो इनकी बातें सुन कर प्रभावित न हुआ हो. क्यों कि ये बातों से ही पूरी दुनिया को जीतने की हिम्मत रखते हैं. इन्हें कोई भी आसानी से उल्लू नहीं बना सकता. लेकिन, अगर ये लोग चाहे तो किसी को भी आराम से मूरख बना सकते हैं.

मेष राशि के जातक

समझदारी और बुद्धिमानी की लिस्ट में दूसरा नाम मेष राशी का आता है. इन लोगो का दिमाग इतना तेज़ होता है कि ये पूरी दुनिया को अपनी मुट्ठी में रखने की ताकत रखते हैं. इन्हें दुनिया को अपने पीछे रखना और खुद आगे रहना बेहद पसंद होता है. अगर बात आत्म विश्वास और होसले की जाये तो इन लोगो में सबसे ज्यादा आत्मविश्वास और संयम भरा होता है.

सिंह राशी के जातक

सिंह राशी के नाम से ही आप सब समझ गये होंगे कि ये लोग कितने शक्तिशाली होते हैं. सिंह यानि “शेर”. इसलिए इनकी ताक़त एक शेर के जैसे ही होती है. सिंह राशि के लोग किसी से नहीं डरते. और ये इतने बलवान होते हैं कि लोग इनकी बातों में आये बिना खुद को रोक ही नहीं सकते. इस राशी के लोग दुश्मनी भी दिल से निभाते हैं और दोस्ती भी.

कन्या राशी के जातक

सबसे अधिक ताकतवर और बुद्धिमान लोगो की बात की जाये तो वह होते हैं कन्या राशी के जातक. इनका दिमाग काफी तेज़ होता है. ये लोगो से मीठे बनकर या बड़े प्यार से उनको हैंडल कर लेते हैं और अपना काम निकलवा लेते हैं. चाहे ज़िन्दगी में कोई भी परेशानी क्यों न आ जाये, ये कभी हार नहीं मानते.

Leave a Reply

Your email address will not be published.