कल गुजरात के अक्षरधाम मंदिर का दौरा करेंगे पीएम मोदी, क्या यह दौरा चुनाव के लिए है महत्वपूर्ण?

अहमदाबाद: गुजरात में चुनावी जंग शुरू हो चुकी है। कल गुजरात के अहमदाबाद में स्थित अक्षरधाम में सिल्वर जुबली समारोह मनाया जायेगा। जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी भाग लेने के लिए जायेंगे। पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखकर मंदिर के आस-पास सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए हैं। आने वाले हर व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

स्वामीनारायण समुदाय में है पाटीदारों की बड़ी तादात:

अहमदाबाद के अक्षरधाम में होने वाला यह कार्यक्रम भले ही धार्मिक हो लेकिन पीएम मोदी के इस दौरे का राजनीतिक महत्व भी है। गुजरात विधानसभा चुनाव काफी नजदीक है। गुजरात के पाटीदार बीजेपी से खासे नाराज चल रहे हैं। स्वामीनारायण समुदाय में पाटीदारों की काफी बड़ी तादात है। मोदी के इस दौरे को पाटीदारों को करीब लाने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है। हालांकि असली बात क्या है वह कल ही पता चल पायेगी।

हार्दिक पटेल दे सकते हैं कांग्रेस को समर्थन:

इससे पहले 15 अगस्त को पीएम मोदी जब गुजरात आये थेतो स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रमुख स्वामी ने निधन पर शोक व्यक्त किया था। जानकारी के लिए आपको बता दें स्वामीनारायण सम्प्रदाय के पुरे देश में करोड़ों फॉलोवर हैं, इनमे पाटीदारों का एक बड़ा हिस्सा है। इधर हार्दिक पटेल ने साफ़-साफ़ ज़ाहिर कर दिया है कि वह कांग्रेस को समर्थन दें सकते हैं। जो बीजेपी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

गुजरात में सत्ता बनाने में होती है पाटीदारों की अहम भूमिका:

पहले पाटीदार समाज को बीजेपी का समर्थक माना जाता रहा है। लेकिन जब हार्दिक पटेल की अगुवाई में पाटीदार आन्दोलन चला तो एक-एक करके पाटीदार बीजेपी से दूर होते चले गए। ऐसे में उम्मीद यही है कि पीएम मोदी का यह दौरा पाटीदारों को करीब लाने में कारगर होगा। राज्य में किसी भी पार्टी की सत्ता बनाने में पाटीदारों की अहम भूमिका होती है। गुजरात में 15 प्रतिशत पाटीदार हैं, जिनमे से 60 प्रतिशत लेउवा (पटेल) और 40 प्रतिशत कड़वा (पटेल) हैं।

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को चुनाव होने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.