दिलचस्प

देखिए 30 साल बाद कैसे दिखते हैं रामायण के राम, सीता और रावण…

रामायण पर आधारित कई सारे टीवी शो आए.. पर जो प्रतिष्ठा 90 के दशक में रामानंद सागर के रामायण ने स्थापित की उसकी बात ही अलग है। दरअसल यह पहली बार था जब लोगों ने किताब और धर्म ग्रंथों से इतर परदे पर रामायण के किरदारों को जीवंत होते देखा…और यही वजह है उसके हर किरदार आज भी लोगों के ज़ेहन में बसे हुए हैं चाहें वो राम के रुप में अरुण गोविल की हो या फिर दीपिका में सीता की छवि । आज भी लोग उन कलाकारों में उस किरदार की छवि देखते हैं। जबकि उस धारावाहिक को टीवी पर प्रसारित हुए 30 साल बीत चुके हैं और इस दौरान उसके कलाकार इतने बदल चुके हैं कि शायद आप उन्हें पहचान भी ना पाए। ऐसे में आज हम आपको उन कलाकारों के वर्तमान स्वरूप से मिलवाना जा रहे हैं। आप भी देखिए कि कितने बदल गए हैं आपके प्रिय कलाकार…

रामायण 25 जनवरी 1987 से 31 जुलाई 1988 तक प्रसारित किया गया था.. तब लोगों में इसके प्रति जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली थी लेकिन अभी भी इसका प्रभाव दर्शकों के बीच कम नहीं हुआ है। हां पर इसमें अभिनय करने वाले कलाकारों का लुक जरूर बदल गया जो आप खुद देखिए..

1 राम के रूप में अरूण गोविल

1987 में आए रामानंद सागर के रामायण में अरुण गोविल ने श्री राम का किरदार निभाया था जिनकी उम्र अब 60 वर्ष के करीब है। उस समय राम के रूप में उनके अभिनय का दर्शकों पर इतना गहरा असर हुआ था कि अरुण परदे के आलावा असल जिन्दगी में भी भगवान बन गए थे। अरुण गाविल खुद बताते हैं कि आज भी कई जगह उन्हें देखकर लोग हाथ जोड़ने लगते हैं और वे मानते हैं कि उन्हें राम बनकर जो सफलता मिली वह किसी अन्य टीवी सीरियल या फिल्म से नहीं मिल सकी ।

2 सीता के रूप में दीपिका चिखलिया

खूबसूरत अदाकारा दीपिका चिखलिया ने सीता माँ का पवित्र रोल किया ..दीपिका ने सीता के रूप में घर-घर में अपनी ऐसी जगह बनाई कि आज भी लोग उन्हें देखकर उनके पैर छूने लगतें हैं। साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि सीता का रोल करने वाली दीपिका उस वक्त महज 15 साल की थी और उन्हें इस धारावाहिक से उतनी उम्मीद नहीं थी जितनी सफलता उन्हें मिली। इसके बाद दीपिका ने कुछ फिल्मों में भी काम किया पर वहां कामयाब ना हो सकी ..ऐसे में उन्होनें ग्लैमर दुनिया से ऐसी दूरियां बनाई कि जैसे वो गायब ही हो गईं। दरअसल बाद में दीपिका ने एक कॉस्मैटिक कम्पनी के मालिक हेमंत टोपीवाला से शादी कर घर बसा लिया और वर्तमान समय में दीपिका इसी कम्पनी में रिसर्च और मार्केटिंग टीम को हेड करती हैं।

3 रावण के रूप में अरविन्द त्रिवेदी

राम और सीता के अलावा जिस किरदार ने लोगों के मानस पटल पर छवि अंकित की वो था रावण का.. जिसे छोटे पर्दे जीवंत किया था अरविंद त्रिवेदी ने। लेकिन रावण के किरदार में नजर आए अरविंद त्रिवेदी के बारे में लोग कम ही जानते हैं। वैसे हम आपको बता दें कि टीवी के रावण यानी अरविंद त्रिवेदी गुजरात के साबरकांठा से सांसद भी रह चुके हैं। अरविंद का जन्म तो मध्यप्रदेश में हुआ पर उनकी कर्म भूमि बनी गुजरात और वहीं से उनका करियर रंगमंच से शुरू हुआ। उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा के चर्चित नाम हैं और लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने भी लगभग 300 फिल्मों में काम किया है।

सबसे रोचक बात ये है कि रामायण के इस सबसे बड़े खलनायक ने लगभग हरेक फिल्म में नायक की भूमिका निभाई। गुजराती व हिंदी फिल्मी में सफल पारी खेल चुके अरविंद अब कई सामाजिक कार्य करने वाली संस्थाओं से भी जुड़े हुए हैं। यानी की रामायण में सबसे बड़े खलनायक का पात्र निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी असल जिंदगी में महानायक हैं।

Back to top button