दिलचस्प

घर से आ रही थी दर्दनाक रोने की आवाजें, 13 साल की बच्ची ने बताया राज़ तो उड़ गए होश

पानीपत: भले हमारा समाज और भारत कितनी भी तरक्की कर रहा है. लेकिन, आज भी यहाँ लड़कियों को लड़कों की तुलना में कम ही माना जाता है. लड़की को लोग अपने हाथों की कठपुतली बना कर रखते हैं. लड़की को एक बेटी की तरह नहीं बल्कि एक नौकरानी की तरह  माना जाता है. लोग चाहते हैं कि उनकी बेटी वही सब करती जाए जो वो लोग कहते जायें. क्यों कि उनके नजरिये में गलत भी सही होता है और सही भी गलत. इसलिए अपनी बेटी को वह अपने खिलाफ खड़ा देख बर्दाश्त नहीं कर पाते.

कुछ ऐसा ही मामला हाल ही में हमारे सामने आया है. जहाँ पानीपत के वार्ड-20 स्थित अग्रवाल मंडी कॉलोनी में मौजूद एक घर में कई दिन से रोने की दर्दनाक आवाजें आ रही थी. जब आते जाते लोगो ने उस रोने की आवाज़ को सुना तो उन्होंने पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने जब इस मामले पर करवाई की तो सच्चाई जान कर सभी हैरान थे. तो चलिए जानते हैं कि घर में आ रही रोने की आवाज़ की हकीक़त क्या थी…

नाबालिग को चडाया जा रहा था शादी की सूली पर

पानीपत में अग्रवाल कालोनी में एक घर में  लड़की की काफी तेज़ रोने की आवाजें आ रही थी. जैसे किसी लड़की को अंदर बहुत बुरी तरह से मारा पीटा जा रहा हो. लेकिन, जब पड़ोसियों ने पुलिस को बुलवाया तो सच्चाई कुछ और ही निकली. दरअसल, इस घर में एक 13 साल की बच्ची रो रही थी. जिसकी वजह थी उसकी माँ. ममता की मूरत कहलवाने वाली इस औरत ने माँ शब्द को दाग तार कर दिया. ये बेरहम औरत अपनी 13 साल की नाबालिग लड़की की उससे दुगनी उम्र के लड़के के साथ जबरदस्ती शादी करवाना चाहती थी. जिसके कारण उसकी बेटी रो रो उससे भीख मांग रही थी कि, “माँ मत कर मेरी शादी, मुझे मत भेज इस नरक में अभी”.

विरोध करने पर मारा पीटा गया

लड़की ने पुलिस को बताया कि उसकी माँ जबरदस्ती उसकी शादी करना चाहती थी और वह भी उससे उम्र में बड़े लड़के से. लडकी ने रोते हुए बताया कि अभी वह शादी करने को तयार नही थी. लेकिन जब उसने माँ को मना किया तो उसकी माँ ने उसको बुरी तरह से मारा पीटा. जिसके बाद दर्द में उसके आंसू बहने लगे और उसकी चींखे निकल गयी. लड़की ने बताया कि उसके रोने की आवाज़ सुन कर पड़ोसियो ने जब दरवाज़ा खोला तो वह उसकी हालत देख दंग रह गये. मामले की कारवाई के लिए पुलिस को जब बुलवाया गया, तब लड़की को दुल्हन का जोड़ा पहनाया हुआ था और हाथों में मेहंदी लगी हुई थी.

डर चुकी थी लड़की

रिपोर्ट के अनुसार पुलिस को देख लड़की डर के मारे उनकी तरफ भागने लग गयी. शायद उस बेचारी को उनमे उम्मीद की किरण नजर आई होगी. पुलिस ने बाल विवाह टीम को बुलाया. उसके बाद पता चला कि अर्जीना नाम की औरत जिसकी दो बेटियां और बेटे थे, वह रेलवे स्टेशन नमकीन बेचने वाले मोहम्मद अशरफ जो कि अग्रवाल  मंडी में किराए के मकान में रहता था,के साथ अपनी बेटी का रिश्ता तह करने गयी थी. जब अशरफ से पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि वह लोग शादी नहीं बल्कि, सगाई ही कर रहे थे.शादी अभी वह लड़की के बालिग होने पर ही करते. परन्तु सच कुछ और ही था. वह लोग पुलिस को गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे. बहरहाल, अब मामला पूरी तरह से पुलिस के अंडर है और लड़की को बाल अनाथालय भेज दिया गया है.

 

Back to top button