राजनीति

ट्वीटर सेवा से दूर हो रहीं हैं संचार सम्बन्धी मुश्किलें- मनोज सिन्हा

केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने संचार सुविधाओं की बेहतरी और संबंधी शिकायतों के लिए ट्विटर सेवा की शुरुआत की जिसके जरिये लोगो ने पिछले 2 हफ़्तों में लगभग 2042 शिकायतें की जिनमें से 1807 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

इस सुविधा का शुभारम्भ 2 अगस्त को मनोज जी द्वारा किया गया। इसके पीछे उद्देश्य उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित समाधान करना है, जिनमें टेलीफोन बिल, ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, नेटवर्क कवरेज, जैसी परेशानियां सम्मिलित हैं।

उन्होंने आगे बताया कि, पोस्टल (डाक) सुविधाओं से जुड़ी 1,683 शिकायतों में से 1,555 का समाधान कर दिया गया है।

ये भी बताया जा रहा है कि मनोज जी ने ट्विटर से होने वाली इन शिकायतों पर होने वाली कार्यवाहियों और इनके समाधान की डेली रिपोर्ट्स मांगी है। कई शिकायतों और ट्विटर पर मनोज जी खुद निगरानी कर रहें हैं।

ट्विटर सेवा के माध्यम से दर्ज कराई गयीं शिकायतें मंत्रालय के अधिकारियों के लिए उपलब्ध हैं और इन्हें तत्काल, मध्यावधि और दीर्घावधि की शिकायतों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

इस पहल से मंत्रालय बिना समय गंवाए शिकायतों को प्रासंगिक अधिकारियों को आवंटित कर सकता है और शिकायतों को ट्रैक करने की अनुमति देता है।

अगस्त की शुरुआत में शुभारंभ समारोह में, ट्विटर भारत ने कहा था कि, शिकायत दर्ज करने के लिए ग्राहक को केवल एक ट्वीट करना है और  ट्विटर शिकायत में इस्तेमाल संबंधित शब्दों से इन्हें सम्बंधित अधिकारियों तक ले जाएगा।

लोग अपनी शिकायतों के लिए चार हैशटैग्स का उपयोग कर सकते हैं।

ये #DoTSewa, #BSNLSewa, #MTNLSewa, #PostalSewa हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close