बछड़े को बचाने के लिए लोगों ने काट डाला अजगर का पेट, उसके बाद जो हुआ देखकर दंग रह जायेंगे- देखें

कहते हैं कि इस धरती पर जो भी पैदा हुआ है उसे जीने का अधिकार है. अधिकार न तो इंसानी होते हैं न जानवर, वह सार्वभौमिक होते हैं. जानवरों के अधिकार की बात आते ही उनकी तुलना इंसानों से होने लगती है. मगर अधिकार कोई खिलौने नहीं हैं जो उन्हें किसी एक से छीनकर दूसरे को दे दिया जाए. अधिकार सबके होते हैं. जानवरों के अधिकार इंसानी हक़ को चुनौती नहीं देते बल्कि सिर्फ जानवरों के शोषण का विरोध करते हैं. हमें न तो इंसान से बुरा सलूक करना चाहिए और न ही जानवरों से बेदर्दी दिखानी चाहिए.

काट के फाड़ डाला अजगर के पेट को

लेकिन ऐसी ही एक बेदर्दी का मामला सामने आया है नाइजीरिया से. नाइजीरिया के स्थानीय लोगों ने एक अजगर का पेट काटकर फाड़ डाला. ज़रूर आपका भी दिल दहल गया होगा सुनकर. हमारा भी दहला. कोई भी भला कैसे बेजुबान जानवर को इतनी खतरनाक मौत दे सकता है. जी हां, पर नाइजीरिया के लोगों ने ऐसा ही कुछ किया. उन्होंने एक अजगर के पेट को पूरा काट डाला. क्या वजह थी कि उन्हें इस जीव की इतनी निर्मम हत्या करनी पड़ी? आईये जानते हैं.

बछड़े को बचाने के लिए काटा पेट

तेज़ी से वायरल हो रहे इस विडियो में लोगों ने एक गाय के बछड़े को बचाने के लिए इस अजगर का पेट फाड़ डाला. दरअसल, एक स्थानीय व्यक्ति का बछड़ा गुम हो गया था. लोगों ने बहुत ढूंढा पर बछड़ा नहीं मिला. बछड़े को ढूंढते-ढूंढते लोग एक झाड़ी के पीछे जा पहुंचे. उन्हें वहां बछड़ा तो नहीं पर एक बड़ा अजगर ज़रूर मिल गया. लोगों को ऐसा लगा कि अजगर का पेट फूला हुआ है. फूले हुए पेट को देखकर उन्होंने अंदाज़ा लगा लिया कि अजगर ने ही बछड़े को निगल लिया है. इसके बाद उन लोगों ने अजगर को मारने का फैसला लिया. लोगों ने अजगर को मारना शुरू किया. उन्होंने उसका पेट चीर डाला. जैसे ही उन लोगों ने उसका पूरा पेट फाड़ा, वहां मौजूद सभी लोगों के होश उड़ गए. आखिर ऐसा क्या था अजगर के पेट में, जानने के लिए देखें ये विडियो-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.