दिलचस्प

जन्म से बहरी बच्ची ने जब पहली बार सुनी मां की आवाज़, नम हो गईं सबकी आंखें- देखें विडियो

हर एक के जीवन में मां एक अनमोल इंसान के रूप में होती है जिसके बारे में शब्दों से बयां कर पाना मुश्किल है. कहते हैं कि भगवान हर किसी के साथ नहीं रह सकता इसलिए उसने मां को बनाया. एक मां हमारे जीवन की हर छोटी-बड़ी ज़रूरतों का ध्यान रखती है. वह बिना अपने किसी व्यक्तिगत लाभ के हमारी हर ज़रुरत का ख्याल रखती है. हर किसी के जीवन में मां ही एक ऐसी होती है जो हमारे दिल में किसी और की जगह नहीं ले सकती. जब हम बोलना शुरू करते हैं तो हमारा पहला शब्द होता है मां. जब हम पैदा होते हैं तब हम कुछ नहीं जानते और कुछ भी करने के लायक नहीं होते. मां ही होती है जो हमें सब कुछ सिखाती है और इस काबिल बनाती है कि हम दुनिया को समझ सकें और कुछ भी कर सकें.

वह हमेशा हमारे लिए मौजूद रहती है. अगर इस धरती पर कोई भगवान है तो, वह हमारी मां है. कोई भी हमें मां की तरह प्यार और परवरिश नहीं कर सकता. कोई भी उसकी तरह अपना सब कुछ हमारे लिए बलिदान नहीं कर सकता. वह हमारे जीवन की सबसे बेहतरीन महिला होती है जिसकी जगह कोई भी नहीं ले सकता. सच्चे प्यार का दूसरा नाम है- मां.

एक मां और बच्चे के रिश्ते से खूबसूरत कोई रिश्ता नहीं हो सकता. यह एक ऐसा रिश्ता है जो कि अनूठा और अनमोल है. इस रिश्ते को शब्दों में बयां करना मुश्किल है. यह रिश्ता उस दिन कायम हो जाता है, जिस दिन शिशु मां की कोख में जन्म लेता है और नौ महीने तक उसी में रहता है, वही उसका घर होता है. इस छोटी सी जगह में वह अपने आप को बहुत सुरक्षित महसूस करता है. हम मां और बच्चे की बात क्यों कर रहे हैं यह बात आप इस विडियो को देखकर अपने आप समझ जाएंगे.

पहली बार सुनी मां की आवाज़  

यह विडियो वर्जिनिया के नोरफ़ॉल्क शहर की है. इस विडियो में दिखाई गयी बच्ची जन्म से बहरी है. उसने कभी भी कोई आवाज़ नहीं सुनी. लेकिन जब इस बच्ची ने मशीन लगने के बाद पहली बार अपनी मां की आवाज़ सुनी तो उसके एक्सप्रेशंस देखने लायक थे. पहली बार आवाज़ सुनने के बाद बच्ची का रिएक्शन यकीनन आपकी आंखें नाम कर देगा. पहले तो बच्ची ने शॉकिंग एक्सप्रेशन दिए उसके बाद वह मुस्कुराने लगी. देखिये विडियो-

Back to top button
?>