समाचार

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में आज दर्शन करेंगे पीएम मोदी, 6 महीनें में दूसरा दौरा

देहरादून: प्रधानमंत्री मोदी आज उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम की यात्रा पर जायेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की इस यात्रा के अगले दिन ही हिमालयी मंदिरों को दर्शन के लिए बंद कर दिया जायेगा। सूत्रों से पता चला है कि इस दर्शन के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ में कई पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखनें वाले हैं। इसमें आदिगुरू शंकराचार्य की समाधी का नवीनीकरण भी शामिल है। आपको बता दें उत्तराखंड के केदारनाथ में 2013 में विनाशकारी बढ़ आयी थी, जिसमें सबकुछ बर्बाद हो गया था।

मोदी कर सकते हैं जनसभा को संबोधित:

इस भयानक बढ़ में कई लोगों ने अपनी जान गँवाई। हालांकि मुख्य मंदिर को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन आस-पास स्थित कई चीजें ध्वस्त हो गयी थी। इसमें आदिगुरू शंकराचार्य की समधी भी थी। बीजेपी नेताओं का कहना है कि समुद्र स्तर से 11660 फीट की ऊँचाई पर स्थित इस प्रसिद्ध मंदिर के पास पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं। गढ़वाल रेंज के डीआईजी पुष्पक ज्योति ने कहा कि पीएम मोदी की यात्रा को मद्देनजर रखते हुए जॉलीग्रांट हवाई अड्डे की सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है।

पुनर्निर्माण की आधारशिला रखनें में लगायेंगे 2 घंटे का समय:

आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी साढ़े आठ बजे इस हवाई अड्डे पर पहुंचनें वाले थे। हालांकि अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है। अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डे पर पीएम मोदी की आगवानी आजी के राज्यपाल के. के. पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और प्रदेश के आला अधिकारी करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी वहाँ से हिमालय मंदिर जायेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम मोदी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखनें में लगभग दो घंटे लगायेंगे।

किये गए हैं सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम:

डीआईजी के अनुसार प्रधानमंत्री इस इस यात्रा को ध्यान में रखते हुए हर जगह सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए हैं। प्रधानमन्त्री की इस यात्रा और दिवाली होनें की वजह से मंदिर को फूलों और लाइटों से सजाया गया है। मंदिर के कई पुजारियों ने त्यौहार ना मनानें के लिए घर ना जानें का भी फैसला लिया है। आज केदारनाथ में पीएम मोदी भगवान के दर्शन करेंगे। आपको बता दें पीएम मोदी की केदरनाथ की 6 महीनें में यह दूसरी यात्रा है।

Back to top button