दिवाली का त्योहार अमावस्या के दिन पड़ता है. यह पर्व अमावस्या के घनघोर अंधेरे को दूर करता है. इस रात ऐसा लगता ही नहीं कि अमावस्या है. दीपक की रौशनी अमावस्या की रात को भी रौशन कर देती है और लोगों के घरों में खुशियों और शुभता का आगमन होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टोटके बताने जा रहे हैं जो दिवाली की रात किये जाते हैं और इन टोटकों को अपनाने से जीवन में आ रही सभी समस्याओं का अंत हो जाता है.

इस बार दिवाली का त्योहार 19 तारीख को मनाया जाएगा. इस दिन कार्तिक अमावस्या पड़ रही है. ये पूरा महीना शुभ होता है और अमावस्या की रात किये गए उपाय व्यक्ति के जीवन में शुभता लाते हैं. धर्म शास्त्र की मानें तो यदि व्यक्ति यह उपाय पूरी श्रद्धा के साथ करे तो उसके सारे दुःख दूर हो जाते हैं और उसे खुशिया ही खुशियां प्राप्त होती है.

पुण्य प्राप्ति के लिए करें ये टोटका

अमावस्या के दिन मछली को खाना खिलाना चाहिए. इस दिन आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और इसे मछलियों को खिलाएं. यह टोटका सुबह और शाम के वक़्त करें. जो व्यक्ति अमावस्या की रात यह उपाय करता है उसे पुण्य की प्राप्ति होती है और घर पर बुरी नज़र भी नहीं लगती.

शुभता के लिए

यदि आप चाहते हैं कि घर में सब कुछ शुभ हो, सब मंगल रहे और अमंगल की छाया न पड़े इसलिए दिवाली की रात यह उपाय अवश्य करें. दिवाली की रात सभी अपने-अपने घरों में पूजा करते हैं और यदि किसी कारणवश आप इस पूजा में अब तक शामिल नहीं हो पायें हैं तो इस साल ज़रूर पूजा करें. परिवारजनों के साथ मिलकर पूजा करने पर विशेष फल प्राप्त होता है.

करें हनुमान जी की पूजा

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और श्री गणेश को पूजा जाता है. लेकिन इस दिन अमावस्या होने के कारण हनुमान चालीसा का भी पाठ करना चाहिए. ऐसा करने पर विशेष फल प्राप्त होता है. सुबह नहा-धोकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी को लड्डू का भोग लगायें. बाद में इसे प्रसाद स्वरुप ग्रहण करें. यदि आप इस दिन चमेली के तेल का दिया तुलसी जी के पास लगायेंगे तो बहुत लाभ होगा.

पाप कर्म से मुक्ति

इस दिन लोग अपने पापों की माफ़ी मांगते हैं. इस दिन चीटियों को चीनी मिला हुआ आटा खाने को देना शुभ माना जाता है. चीनी मिले इस आटे को किसी पेड़ के नीचे डालें चीटियां अपने आप अपना भोजन कर लेंगी. कहते हैं कि इस दिन छोटे जीवों को भोजन कराने से पाप मिट जाता है और अच्छे फल की प्राप्ति होती है.

बेरोज़गार करें ये उपाय

मेहनत करने के बावजूद असफल हैं तो दिवाली की रात किये गए इस उपाय से अवश्य आपकी नौकरी लगेगी. एक नींबू लें और सुबह के वक़्त ही उसे धोकर अपने घर के मंदिर में रख दें. फिर रात के समय इसी नींबू को बेरोज़गार व्यक्ति के सिर से 7 बार उतारा करें. उसके बाद इस नींबू को लंबाई में 4 हिस्सों में काट लें. आखिरी में कटे हुए नींबू के चारों हिस्सों को किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में फेंक दें. नौकरी का शुभ समाचार जल्द मिलेगा.

धन लाभ के लिए उपाय

कारोबारियों के पास यदि पैसा नहीं ठहर रहा है तो उसके लिए दिवाली की रात 5 लाल रंग के फूल लें और इन फूलों को 5 जलते हुए दीयों के साथ पानी में विसर्जित कर दें. भगवान से अराधना करें कि आपके सभी अटके हुए काम जल्द पूरे हो जाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आएगा.

भूखों को भोजन कराएं

खुशियां बांटने से बढ़ती हैं. इस दिन भूखे और ग़रीब लोगों को भोजन कराना चाहिए. हो सके तो ग़रीबों को दान दें. आपके दान से किसी के जीवन की काली अमावस रौशनी से भर जायेगी. आस-पास रहने वाले ग़रीबों में मिठाई बांटे. ग़रीबों को दान देने से बहुत पुण्य मिलता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.