राजनीति

एक KISS की वजह से दो मुल्कों में तनाव, दूतावास तक पहुंचा मामला

प्यार कभी सीमाओं में नही बंध पाया है..ना समय की, ना जगह और ना ही क्षेत्र विशेष की.. पर भी इसे हमेशा से बंदिशों में जकड़ने की कोशिश की जाती रही है। 21वीं सदी में भी प्यार और उसकी रूमानियत पर बंदिश का दस्तूर ज़ारी है ..हाल ही में एक जोड़े को कई महीने की जेल की सज़ा इसलिए दी गई है क्योंकि वे कार में एक दूसरे को चूम रहे थे। इस सजा के बाद से मुल्क में जहां बवाल मच रखा है..वहीं ये मुद्दा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गया है ।

दरअसल ये मामला ट्यूनीशिया का है, जहां अल्जीरियाई मूल के फ्रांसीसी नौजवान नसीम अवदी और उनकी ट्यूनीशियाई गर्लफ़्रेंड को ये सज़ा पिछले हफ़्ते बुधवार को कोर्ट ने सुनायी है। जज ने 33 वर्षीय नसीम को चार महीने और उनकी 44 वर्षीय गर्लफ़्रेंड को तीन महीने की जेल की सज़ा सुनाई है । नसीम के वकील ने बताया है कि, “दोनों ने क्लब से निकलने से पहले थोड़ी सी शराब पी थी और कार के भीतर एक दूसरे को चूम रहे थे. वहां पुलिस से उनकी झड़प हुई और पुलिस उन्हें थाने लेकर आ गई.”। दूसरी तरफ कोर्ट के प्रवक्ता का कहन है कि ये मामला सार्वजनिक नैतिकता के ख़िलाफ़ है… हालांकि उनका कहना है कि इस जोड़े को सज़ा इसलिए दी गई क्योंकि उन्होंने एक सरकारी मुलाज़िम को उसकी ड्यूटी करने से रोका था।

बन गया है सामाजिक मुद्दा

गौरतलब है कि सामान्य तौर पर महिलाओं के अधिकारों के मामले में दूसरे अरब मुल्कों के बनिस्बत ट्यूनीशिया को थोड़ा आधुनिक माना जाता है. ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति भी मर्दों और औरतों के लिए बराबरी के हक़ की बात करते सुने जाते रहे हैं। ऐसे में कार में किस करने के लिए जोड़े को मिली सजा ने सामाजिक मुद्दे का रूप ले दिया है .. ट्यूनीशिया के लोग खुलकर इस सजा विरोध कर रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने ने इस घटना के बाद लोगों से सड़कों पर आकर किस कैम्पेन चलाने का आह्वान किया है।

मुल्क के अन्दर तो इस सजा पर घमासान मचा ही है साथ ही ये मुद्दा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया है और इस मामले में फ्रांसीसी दूतावास को भी दखल देना पड़ा है। दरअसल इस मामले के बाद नसीम की मां ने ट्यूनीशिया आकर फ्रांसीसी दूतावास से मदद मांगी थी जिस पर फ्रांसीसी दूतावास पहल कर रही है । फ्रांस के राजदूत ने अपनी फ़ेसबुक पोस्ट में इसका जिक्र करते हुए नसीम की मां को क़ानूनी मदद का भरोसा दिलाया है।

सोशल मीडिया पर मिल रही हैं ऐसी प्रतिक्रियाएं

सजा ऐलान होने के बाद से ट्यूनीशिया की सोशल मीडिया पर ये मुद्दा थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस वाकये को लेकर ट्यूनीशिया की सोशल मीडिया में लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने कहा, “ट्यूनीशिया में गर्लफ़्रेंड को चूमने पर आपको चार महीने की जेल हो सकती है. जबकि किसी को पीटने पर कोई सज़ा नहीं होती.”

वहीं दूसरे इंटरनेट यूजर ने लिखा है, “नौजवान जोड़ों को मोहब्बत के गुनाह के लिए जेलों में भेजा जा रहा है.”

Back to top button