स्वास्थ्य

घर पर बनाएं ये 5 असरदार फेस पैक और पायें निखरती, दमकती और गोरी त्वचा

आज के समय में चमकती और गोरी त्वचा हर स्त्री और पुरुष पाना चाहता है. बाज़ार में उपलब्ध क्रीमों में कई बार जल्दी गोरा बनाने के लिए हानिकारक केमिकल्स मिलाये जाते हैं.

लंबे समय तक इन क्रीमों का प्रयोग करने पर यह आपकी त्वचा को ख़राब भी कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ प्राकृतिक घरेलु उबटनों के बारे में बताएंगे जिनके प्रयोग से आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के दमकती हुई गोरी त्वचा प्राप्त कर पायेंगे.

हल्दी का पैक

हल्दी एक कीटाणुनाशक होता है. त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी बहुत अधिक उपयोगी है. हल्दी का उबटन बनाने के लिए हल्दी और बेसन का प्रयोग करें. बेसन की जगह आप आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी में ताज़ी मलाई, दूध और आटा या बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगायें और ठंडे पानी से धो लें. इसके कुछ दिन के प्रयोग से ही आपका चेहरा निखर जाएगा.

शहद और बादाम स्क्रब

बादाम भी रंगत निखारने के काम आता है. रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर कुछ देर तक स्क्रब करें. इससे चेहरे में मौजूद कीलें निकल जाती हैं और आपके चेहरे पर मुंहासे नहीं निकलते.

चंदन का पैक

चंदन हमारी त्वचा में ठंडक पहुंचाता है और गोरी रंगत देने के अलावा चंदन एलर्जी और पिंपल्स को भी दूर करता है. पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगायें और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर ग्लो आ जाएगा.

केसर का पैक

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए केसर का प्रयोग राजा महराजाओं के समय से हो रहा है. केसर का उबटन बनाने के लिए दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद इसे धो लें. केसर के इस उबटन के प्रयोग से कुछ ही दिन में आपकी त्वचा साफ़ होने लगेगी.

मसूर दाल पैक

मसूर दाल का पैक भी चेहरे में निखार लाता है. इसे बनाने के लिए मसूर की दाल का पाउडर बना लें.  पाउडर में अंडे की जर्दी, नींबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. इसके कुछ दिन के प्रयोग से आपको अपनी त्वचा में बदलाव महसूस होने लगेगा.

Back to top button