राशिफल

आज शरद पूर्णिमा पर खीर और इलाइची का ये उपाय आप को कर देगा मालामाल, आज़मा कर देख लें

आज शरद पूर्णिमा है. इस दिन चंद्रमा अपनी पूरी सोलह कलाओं का प्रदर्शन करते हुए दिखाई देता है. शरद पूर्णिमा को कोजागर पूर्णिमा या कोजागरी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वर्गलोक से पृथ्वी पर आती हैं और जिस व्यक्ति को मां उनकी पूजा करते हुए देखती हैं, उस पर असीम कृपा बरसाती हैं. शरद पूर्णिमा अश्विन माह में पड़ता है और इसका एक अलग महत्व होता है. इस दिन रात के समय किये गए जागरण और रात को चांद की रौशनी में रखे गए खीर का विशेष महत्व है.

शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है. चौमासे यानी भगवान विष्णु जिसमें सो रहे होते हैं वह समय अपने अंतिम चरण में होता है. कहते हैं कि शरद पूर्णिमा के दिन चांद अपनी सभी 16 कलाओं से संपूर्ण होकर रात के समय अपनी किरणों द्वारा अमृत की वर्षा करता है. इसलिए यदि आप रात को आसमान के नीचे खीर रखेंगे तो वह अमृत सामान हो जाएगी.

इसे ‘रास पूर्णिमा’ के नाम से भी जाना जाता है

पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने गोपियों संग महारास रचा था. इसलिए इसे रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन से एक और मान्यता जुड़ी है. मान्यता के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी स्वर्ग लोक से पृथ्वी पर भ्रमण के लिए आती हैं. जागरण या पूजा करने वाले व्यक्तियों पर मां अपनी कृपा बरसाती हैं.

क्या करें इस दिन

शरद पूर्णिमा के दिन अपने ईष्ट देवता की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. शाम के वक़्त चांद निकलने पर मिट्टी या चांदी से बने घी के दिए जलाने चाहिए. घी से युक्त खीर प्रसाद के रूप में बनाना चाहिए और फिर खीर को चांद की रौशनी के नीचे रखना चाहिए. बाद में लगभग 3 घंटे बाद इस खीर को मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए.

Cardamom
अगर आप भी जीवन में किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं, चाहे वह शारीरिक हो या आर्थिक तो यक़ीनन यह उपाय बिलकुल आपके लिए ही है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनें की भी जरुरत नहीं है। इस उपाय को करनें के लिए सबसे पहले आप 2 छोटी हरी इलायची लें। इलायची हाथ में लेकर आपने घर के 7 चक्कर लगायें। घर का चक्कर लगाते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि किसी से कोई बात नहीं करनी है। घर के 7 चक्कर पुरे होनें के बाद चाँदी की कोई कटोरी लें और इलायची को उसमें रखकर घर के मुख्य दरवाजे के सामने उसे जला दें। इस उपाय को आप लगातार तीन दिनों तक करें। उसके बाद आपको चमत्कारी प्रभाव देखनें को मिलेगा। देखते ही देखते आपकी सारी समस्याओं का अंत हो जायेगा।

Back to top button