दिलचस्प

जिन महिलाओं में होते हैं ये गुण वह कहलाती हैं ‘अल्फ़ा वुमन’, लाखों में एक होती हैं ऐसी महिलाएं

कहते हैं कि महिलाओं का मूड ठीक करने के लिए उनकी तारीफ़ कर देनी चाहिए. तारीफ़ यदि सच्ची हो तो ठीक है वरना झूठी तारीफ आपको मुश्किल में भी डाल सकती है. खैर हम महिलाओं की मूड की बात नहीं कर रहे हैं. हम आज ऐसी महिलाओं के बारे में बात करेंगे जिनकी तारीफ़ झूठी नहीं होती और  उनके अच्छे गुण अपने आप ही तारीफ बटोर लेते हैं. ‘अल्फा वुमन’ को अंग्रेज़ी में ‘सुपर वुमन’ के नाम से जाना जाता है. यह वो महिलाएं होती हैं जिनका कोई तोड़ नहीं होता. इन महिलाओं में इतने ज़्यादा गुण होते हैं कि शायद तारीफ के लिए लफ्ज़ कम पड़ जाएं पर इनके गुण खत्म नहीं होते.

कौन सी महिलाएं कहलाती हैं ‘अल्फ़ा वुमन’

इन महिलाओं को ‘अल्फ़ा वुमन’ का दर्जा यूं ही नहीं दिया जाता. कई अध्ययनों के बाद उन्हें इस नाम से नवाज़ा गया है. यह वह महिलायें होती हैं जिनमें अन्य महिलाओं की तुलना में विशेष गुण होते हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं वह गुण और आप किस श्रेणी में आती हैं.

  • आप खुद को आत्मविश्वास के लिए 10 में से कितने नंबर देंगी? शायद 6, 7 या 8. लेकिन अल्फ़ा वुमन को आत्मविश्वास के लिए 10 में से 11 नंबर मिलने चाहिए. लेकिन इनके आत्मविश्वास को ओवर कॉन्फिडेंस समझने की भूल न करें.

  • अल्फ़ा वुमन अपने आत्मविश्वास का प्रयोग सकरात्मक तरीके से करती है. वह किसी भी स्थिति में हार नहीं मानती और हारने पर निराश भी नहीं होती है.

  • अल्फ़ा वुमन कोई भी काम बहुत आसानी से सफलतापूर्वक कर लेती है. इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और अपने काम के प्रति उनकी गंभीरता होती है. उनसे ग़लती से भी ग़लती होने कोई मतलब नहीं बनता.

  • अल्फ़ा वुमन के दिल में जो होता है वही उनके जुबान पर भी होता है. ऐसी महिलाएं कभी धोखा नहीं देती. पर हां, इस वजह से कई लोगों का दिल भी दुःख जाता है. लेकिन जिसमें सच्चाई का सामना करने की हिम्मत होगी वह इस बात का बुरा नहीं मानेगा.

  • अल्फ़ा वुमन किसी भी परिस्थिति में सीधा ढल नहीं जाती. यदि उसे लगता है कि उसमें कुछ बदलाव की ज़रुरत है तो वह उसे कर के ही रहती है. उनकी सोच यह होती है कि यदि किसी की कमी निकालने से सफलता मिलती है तो इसमें कुछ ग़लत नहीं है.

  • अल्फ़ा वुमन दूसरों की नहीं बल्कि खुद की तसल्ली के लिए काम करती है. उनका मकसद किसी को नीचा दिखाना नहीं होता है. उनके अनुसार जो लोग प्रतियोगिता की आड़ में रहते है वह जीवन में असफल रहते हैं.
business woman working in the train
  • अल्फ़ा वुमन रिश्तों को अहमियत देती है. घर और ऑफिस के काम में वह नियंत्रण बना कर चलती हैं. इन्हें हर काम को बैलेंस करने आता है. उनके इस अंदाज़ को देखकर हर कोई उन्हें सलाम करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close