विशेष

अच्छे स्वास्थ्य के लिए महात्मा गांधी के जीवन से लें प्रेरणाएं

स्वास्थ्य ही असली धन है सोने और चांदी के टुकड़े नहीं. ये शब्द महात्मा गांधी के हैं लेकिन वर्तमान समय में अधिक सच्चाई और वैधता रखते हैं, खासतौर पर तब जब हम सभी एक आधुनिक जीवन शैली के शिकार हैं.

आजकल के समय में आधुनिक जीवनशैली के कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय की स्थिति, कैंसर आदि जैसी बीमारियों स्वास्थय के लिए बड़ा खतरा बन गई हैं.

अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी की जीवनशैली पर गौर किया जाए तो वो आजकल के समय में हर किसी को अपनानी चाहिए. उनकी 148 वीं जयंती पर चलिए लेते हैं उनके जीवन से कुछ प्ररेणाएं.

उपवास:

महात्मा गांधी ने भारत की आजादी आंदोलन के दौरान 17 बार उपवास किया और उन्होंने सबसे लंबा उपवास 21 दिन तक किया. उनका उपवास तो अहिंसा के दर्शन का एक हिस्सा था. लेकिन आपको उपवास से वजन घटाने, निम्न रक्तचाप रखने और कोलेस्ट्रॉल कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इसके अलावा, यह किसी भी संक्रमण से निपटने में मदद करता है. ये कब्ज को राहत देने में सहायता कर सकता है.

आहार:

गांधी जी ने के मुताबिक, हमारा आहार स्वस्थ होना चाहिए, क्योंकि उनके लिए यह आत्म संयम सीखने का एक महत्वपूर्ण अंग था.

उन्होंने अपने जीवन भर में कई प्रकार के आहारों के साथ प्रयोग किया और छह साल तक दूध उत्पादों को छूने से इनकार करने से बाद वे पूरी तरह शाकाहारी हो गए.

उनके रोजाना भोजन में बकरी का दूध एक लीटर, 150 ग्राम अनाज, 75 ग्राम पत्तेदार सब्जियां, 125 ग्राम अन्य सब्जियां, 25 ग्राम सलाद, 40 ग्राम घी या मक्खन और 40-50 ग्राम गुड़ या चीनी शामिल थे.

ध्यान:

जब कोई कहता है कि उसका जीवन तनावपूर्ण स्थितियों से भरा था, तो उन्होंने ध्यान से अपनी शक्ति प्राप्त की. उन्होंने नियमित रूप कई घंटों के लिए ध्यान लगाया. कई अध्ययन भी ये बात साबित कर चुके हैं कि ध्यान लगाने से शरीर और मन पर सकारात्मएक प्रभाव पड़ता है.

जल्दी सोये जल्दी जागे:

गांधीजी को केवल चार से पांच घंटे नींद की जरूरत होती थी, उनका मानना था कि सूर्योदय से पहले जागकर शरीर और मन को अनुकूलित करने का सबसे अच्छा तरीका है.

शोधों ने भी दिखाया है कि जो लोग समय पर सोते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं, वे नकारात्मकता से निपटने में अधिक सफल और बेहतर होते हैं.

चलना:

गांधी ने विरोध में 390 किलोमीटर की दूरी तक चले थे. चलना सबसे अधिक लाभकारी कार्डियो कसरत है. यह हृदय की दर को बनाए रखता है, कैलोरी जलाता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है.

Back to top button