विशेष

बाबा रामदेव की पतंजलि बेच रही है ‘चिकन मसाला’, जानिए क्या है इस वायरल ख़बर का सच

नई दिल्ली – योगगुरु से बिजनेस गुरु बने बाबा रामदेव शाकाहार के समर्थक हैं। उन्होंने कहा था कि, भारतीय शाकाहारी भोजन से अधिक स्वादिष्ट और स्वस्थ कुछ भी नहीं है। इसके अलावा ये बात हम भी जानते हैं कि बाबा शाकाहार के प्रति काफ़ी संवेदनशील हैं और हमेशा शाकाहार को बढ़ावा देते रहते हैं। Ramdevs patanjali selling chicken masala, patanjali meat masala. लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसी खबरी चलाई जा रही हैं कि रामदेव अपनी कंपनी पतंजली के माध्यम से मांसाहारी व्यंजनों के मसाले बेच रहे हैं। –

सोशल मीडिया पर क्या हो रहा है वायरल – पतंजलि मीट मसाला (Patanjalai meat Masala)  ?

patanjli1

 

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि बाबा रामदेव की पतंजली मांसाहार व्यंजनों में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले बेच रही है (Patanjali Meat Masala) । ऐसे में उन लोगों के इस बात पर यकिन करना काफी मुश्किल है जो सालों से पतंजली के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते आ रहे हैं। पतंजली से संपर्क कर ये जानने की कोशिश कि गई क्या पतंजली सच में चिकन, मीट या मटन मसाला बना और बेच रही है।

patanjli1

तो कंपनी से कोई माकूल जवाब नहीं मिला। इसलिए सवाल अभी भी उठता है कि क्या पतंजली सच में चिकन मसाला बना रही है इसलिए इस दावे को ख़ारिज नही कर पा रही है। हालांकि, अगर आप गूगल पर पतंजलि की आधिकारिक वेबसाइट में देखेंगे तो आपको सारे प्रोडक्ट्स की लिस्ट मिल जाएगी लेकिन ‘चिकन मसाला’ या ‘मटन मसाला’ जैसा कोई भी प्रोडक्ट नहीं दिखेगा।

क्या है इस वायरल ख़बर का सच – patanjali meat masala ?

patanjli1

दरअसल, अगर आप गूगल पर ‘पतंजलि चिकन मसाला’  “पतंजलि मीट मसाला” अंग्रेज़ी में लिखकर सर्च करेंगे तो इस नाम से दो वेबसाइटें लिखेंगी। पहली – पतंजलि फ़ूड्स डॉट कॉम और दुसरी – पतंजलि फ़ूड्स ऑनलाइन डॉट कॉम। आप जैसे ही दूसरी वेबसाइट को ओपन करते हैं इसके होमपेज पर पतंजलि का नाम दिखेगा।  लेकिन आपको हैरान होने की जरुरत नहीं है। इस वेबसाइट पर लोगो के नीचे ‘पतंजलि फ़ूड्स कनाडा’ लिखा हुआ है। दरअसल, यह वेबसाइट कनाडा के लोगों के लिए पतंजलि के उत्पाद मुहैया करने के लिए बनाई गई है।

patanjli1

हालांकि, ये अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि पतंजली के ब्रांड का नाम का एकस्व अधिकार होने के बावजूद यह वेबसाइट पंतजलि के नाम का इस्तेमाल कैसे कर रही है।

patanjli1

ये तो जाहिर है कि पतंजली ने कनाडा  के लिए कोई विशेष प्रोडक्ट लॉच नहीं किया है। इसके बावजूद पतंजली के नाम पर इस वेबसाइट के जरिए पैसा कमाया जा रहा है। हालांकि, एक बात तो साफ है कि रामदेव की पतंजलि चिकन मसाला नहीं बेच रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close