स्वास्थ्य

किचन में मौजूद सामग्रियां कर सकती हैं छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज, दादी-नानी के ये नुस्खे

कई बार ऐसा होता है जब अचानक तकलीफ होती है और आप डॉक्टर के लिए बेचैन हो जाते हैं. ऐसी कई तकलीफों की अचूक दवा आपकी रसोई में होती है. कई सामान्य बीमारियों का आसान इलाज हमारे घर में ही मौजूद होता है. लेकिन जानकारी के आभाव में हम उसका लाभ नहीं उठा पाते. दादी-नानी के इन नुस्खों की जानकारी समय पर काफी सहायक साबित होती है. इसलिए आज हम बात करेंगे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिसे अपनाकर आप घर पर ही अपनी छोटी-मोटी परेशानियों का समाधान निकाल सकते हैं.

अस्थमा के लिए घरेलू उपाय

अस्थमा से परेशान व्यक्ति अगर आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर को थोड़े से शहद में मिला कर रोज़ रात को पियें तो आराम मिलेगा. यह आपकी सांस की नली में आई सूजन और संक्रमण को कम कर देता है जिससे सांस लेने में तकलीफ नहीं होती.

खांसी के लिए घरेलू उपाय

कुछ तुलसी के हरे पत्ते को मसलकर इनका रस निकाल लें. अब इसमें शहद और काली मिर्च मिलाकर पी जाएं. यह ना सिर्फ सूखी खांसी से हुए गले के रूखेपन को कम करेगा बल्कि कफ़ साफ़ करने में भी मददगार साबित होगा.

कील-मुंहासे के लिए घरेलू उपाय

कील-मुंहासे अक्सर युवाओं को परेशान करते रहते हैं और बेदाग त्वचा पाने के लिए वह हर संभव प्रयास करते हैं. इसके लिए एक छोटे चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और कॉटन से इसे  चेहरे पर लगायें. आधे घंटे बाद इसे धो लें. ऐसा 10-15 दिन में एक बार करें. कील-मुंहासों से आराम मिलेगा.

सिरदर्द के लिए घरेलू उपाय

सिरदर्द से परेशान हैं तो दो चम्मच अदरक के रस को प्याज़ और नींबू के रस में मिलाकर पी जाएं. अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है तो आप इसकी ज़्यादा मात्रा बनाकर इसे स्टोर भी कर सकते हैं.

अपच के लिए घरेलू उपाय

        

अपच यानी इनडाइजेशन होने पर एक बड़ा चम्मच अनार के जूस को एक छोटे चम्मच भुना जीरा पाउडर और एक छोटे चम्मच गुड़ के साथ मिलाएं. इसका सेवन दिन में 2-3 बार करें. अपच की समस्या से तुरंत आराम मिलेगा.

ख़राब गला के लिए घरेलू उपाय

ख़राब गले के लिए लौंग, अदरक और तुलसी के पत्ते को पानी में उबाल लें और छान कर पी लें. तुरंत आराम मिलेगा. इसके अलावा एक चम्मच चाय की हरी पत्तियां पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाएं, फिर इसमें थोड़ा सा नमक डालें और पी जाएं. यह भी ख़राब गले को ठीक करने में सहायक है.

पेट दर्द और छींक के लिए घरेलू उपाय

पेट दर्द के लिए आजवाइन को पानी के साथ पीस लें और इसमें हिंग मिलाकर नाभि के आस-पास लेप लगायें. इससे पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी. छींक से आराम पाने के लिए दो चम्मच आजवाइन को तवे पर भून लें और इसे एक रूमाल में बांधकर सूंघे. छींक से राहत मिलेगी.

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close