राशिफल

बिना किसी को बताए इस नवरात्रि घर में लगाएं ये पौधें, होगी धन की वर्षा

पेड़ पौधे व्यवहारिक रूप से हमारे जीवन के लिए बेहद अनमोल होते हैं। पर्यावरण को बेहतर रखने और प्रकृति के शोभा बढ़ाने के साथ ही ये मानवीय जीवन में करिश्माई भूमिका निभाते हैं। दरअसल ज्योतिष और शास्त्रों की माने तो कुछ पौधें इंसान की किस्मत बदल सकते हैं। शास्त्रो में तो यहां तक लिखा है कि कुछ पौधों के लगाने से ही शारीरिक,मानसिक और आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाती है। पर साथ ही इसे अगर शुभ मुहर्त में लगाए तो बेहतर परिणाम मिलते हैं। ऐसे में हिन्दु नव वर्ष के आगमन के शुभकाल यानि नवरात्र से शुभ मुहर्त क्या हो सकता है । आज हम आपको कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे नवरात्र के शुभ संयोग में लगाकर आप सुख समृद्धी की प्राप्ति कर सकते हैं।

वास्तु के अनुसार नए साल पर कुछ पौधे विशेष को लगाने से पूरा साल बेहद शुभ और सुखमय बीतता है ऐसे में नवरात्रि और हिन्दु नव वर्ष के आगमन के शुभ अवसर पर अपने घर आंगन में ये पौधे जरूर लगाएं।

1 शमी का पौधा

नवरात्र में शमी के वृक्ष की पत्तियों से पूजन करने का महत्व विशेष महत्व है। नवरात्र के नौ दिनों में प्रतिदिन शाम के समय वृक्ष का पूजन करने से धन की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने लंका पर आक्रमण करने से पहले शमी के वृक्ष के सम्मुख अपनी विजय के लिए प्रार्थना की थी। इसलिए इस नवरात्रि आप भी अपने घर में मंगल और सुख समृद्धी की प्राप्ति के लिए शमी के पौधा अवश्य लगाए ..साथ ही ये ध्यान रहे कि शमी के वृक्ष को घर के मुख्य दरवाजे के बांयी तरफ लगाएं। इसके बाद नियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाएं। आपके घर और परिवार के सभी सदस्यों पर सदैव शनि की कृपा बनी रहेगी।

2 केले का पौधा

केले का पौधा लगाने और उसकी पूजा करने से मन की मुराद पूरी होती है, सुख समृद्धी की प्राप्ति होती है ..साथ ही विवाह में आ रही बाधा भी दूर हो जाती है । इसलिए इस नवरात्र केले का पौधा लगाए..वास्तु के अनुसार इसका पौधा घर के पिछले हिस्से में लगाना चाहिए।

3 तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे का हिन्दु धर्म में विशेष महत्व होता है..तुलसी पवित्र पौधा है जिसे घर के आंगन में लगाने से घर की नकारत्मकता दूर होती है ..साथ ही प्रतिदिन तुलसी के सामने दीपक जलाने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है। इसलिए इस नवरात्रि आप अपने घर आगंन में तुलसी के पौधे की स्थापना करिए और शुभ मंगल की कामना कीजिए।

4 अनार का पौधा

घर में अनार का पौधा लगाने से राहु केतु का नकारात्मक दोष और किसी का किए तंत्रमंत्र का प्रभाव का नाश होता है ..इसलिए इस पोधे को घर में जरूर लगाएं।

5 नारियल

ये तो आप जानते ही नारियल कितना शुभ माना जाता है, इसके बगैर तो कोई मंगल कार्य पूरा ही नही होता। नारियल शुभता और सकारात्मकता का प्रतिक है। इस नवरात्र आप घर के आंगन में नारियल का पौधा अवश्य लगाएं।

 

Back to top button