All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद की मौत, अबू धाबी के अस्पातल में तोड़ा दम

536

दुनिया की सबसे वजनी महिला माने जाने वाली इमान अहमद का सोमवार सुबह 4 बजकर 35 मिनट पर निधन हो गया है. हम आपको बता दें कि मुंबई के सैफी अस्पताल में इलाज के बाद इमान को अबू धाबी ले जा गया था. अबू धाबी के बुर्जील अस्पताल में इमान का इलाज चल रहा था. पिछले हफ़्ते ही इमान का 37वां जन्मदिन मनाया गया था. बुर्जील अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक इमान का दिल और किडनी काम करना बंद कर चुके थे. इसके अलावा उनकी आंतों में भी ज़ख्म हो गए थे और बॉडी में कई तरह का इन्फेक्शन फैल चुका था जिसकी वजह से इमान की मौत हुई.

जानिए इमान अहमद के बारे में :

  • इमान के पैदा होने पर उनका वजन 5 किलो था. 11 साल की उम्र से उनका वजन बढ़ना शुरू हो गया जिसकी वजह से उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा.
  • साल 2014 में उनका वजन 300 किलो हो गया था. वजन बढ़ने से उनका कॉलेस्ट्रोल लेवल इतना ज़्यादा बढ़ गया कि वह पैरालाइज़ हो गयीं और हमेशा के लिए बेड पर आ गयीं थीं. इमान एलिफेंटाइसिस से पीड़ित थीं.
  • साल 2016 आते-आते इमान का वजन 500 किलो हो गया था. इसके साथ ही उन्हें डायबिटीज़ टाइप 2, हाई ब्लड प्रेशर और हाइपोथायरोडिज्म जैसी बीमारियों ने घेर लिया था.

  • उनकी बहन सायमा ने ऑनलाइन अभियान शुरू किया और भारत के मशहूर लैपरोस्कोपिक सर्जन डॉक्टर मुफ्फज़ल लकड़ावाला से मदद मांगी.
  • फ़रवरी 2017 में इमान को मुंबई के सैफी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनका इलाज हुआ. इमान अहमद को 20 डॉक्टरों की एक टीम लगातार देख रही थी. मुंबई में करीब 4 महीने तक इमान डॉ. मुफ्फज़ल लकड़ावाला की देख-रेख में रहीं और इस दौरान उन्होंने 300 किलो वजन भी कम किया.

  • हालांकि इमान की बहन सायमा ने इस ख़बर को झूठा क़रार करते हुए एक विडियो अपलोड किया जहां पर उसने डॉ. लकड़ावाला पर वजन कम होने की ग़लत अफ़वाह फ़ैलाने का आरोप लगाया.
  • बाद में वह इमान को अबू धाबी ले गयीं और बुर्जील अस्पताल में एडमिट कराया. कुछ दिनों चले इलाज के बाद इमान ने सुबह करीब साढ़े चार बजे अपनी आखरी सांस ली. डॉक्टरों ने बताया कि इमान के कई अंग काम करना बंद कर चुके थे. किडनी और दिल के काम न करने की वजह से इमान की मौत हुई.

Comments are closed.