स्वास्थ्य

हार्ट अटैक आने पर तुरन्त करें ये उपाय, बच जाएगी पेशेंट की जान

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट अटैक की समस्या धीरे धीरे आम होती जा रही है..पहले उम्रदराज लोगों में ही ये समस्या देखने को मिलती थी लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के दौर में युवा भी अब इसका शिकार तेजी से हो रहे हैं। हार्ट अटैक इसलिए भी खतरनाक होता है क्योंकि ये कहीं भी किसी को भी आ सकता है और इसमे बहुत कम वक्त मिलता है रोगी की जान बचाने के लिए। ऐसे में किसी को हार्ट अटैक आता देखकर घबरा जाना स्वाभाविक है लेकिन बिना धैर्य खोए आप मरीज की जान बचाने के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं।

आज हम आपको यही बता रहे हैं कि हार्ट अटैक आने के 5 मिनट की अन्तराल में किस तरह की सावधानी बरत कर आप सामने वाली की जान बचा सकते हैं।साथ ही अगर आप अकले हैं और आपको हार्ट अटैक आता है तो किस तरह आप उस स्थिति में खुद का बचाव कर सकते हैं।

पहचाने लक्षण

अचानक से आपके सीने में दर्द उठता है जो आपके हाथों से होता हुआ पके जबड़ो तक पहुंच जाता है..इसके साथ पसीना आता है और उल्टी करने जैसा भी महसूस होता है…ऐसा होते है आपको समझ लेना चाहिए कि ये दिल का दौरा है बिना समय गवाएं डॉक्टरी उपचार लेना चाहिए । लेकिन अगर डॉक्टरी उपचार लेने की स्थित में नही है और आपके उसका साधन नही है तो आपको तुरन्त ये उपाए करने चाहिए।

1 लम्बी सांस लेने का प्रयास करें

दिल का दौरा पड़ने पर पीड़ित को सबसे पहले लम्बी और गहरी सांसे लेनी शुरू कर देनी चाहिए.. और दुसरे लोगों को उसके आस पास से हवा आने की जगह छोड़ देनी चाहिए ताकि उसे ऑक्सीजन लेने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके ।

2 जोर जोर से खांस कर पीड़ित खुद को सामान्य रख सकता है

जोर की खांसी से दिल सिकुड़ता है जिससे रक्त संचार नियमित रूप से होने लगता है।इसलिए हार्ट अटैक महसूस होते ही पीड़ित को जोर जोर से खांसना शुरू कर देना चाहिए।

3 पल्स रेट चेक कर ब्लड प्रेशर को संभाले

पेशेंट के गर्दन की साईड में हांथ रख उसकी पल्स चेक करें ..अगर ये 60 या 70 से कम है तो समझ ले कि ब्लड प्रेशर बहुत तेजी से गिर रहा है पीड़ित की हालत गम्भीर है। ऐसे में पेशेंट को इस प्रकार लिटाए कि उसका सिर नीचे और पैर थोड़े ऊपर उठे हुए हो इससे पैरो से हार्ट की तरफ ब्लड सर्कुलेशन होगी और ब्लड प्रेशर में राहत मिलेगी।पल्स रेट बहुत ज्यादे गिर जाने पर चेस्ट पर हथेली से दबाव देने राहत मिलती है पर गलत तरिके से दबाव करने पर स्थिति और गम्भीर हो सकती है । ऐसे में बेहरत होगा कि इंटरनेट पर CTR का सही तरीका देख करें।

4 कपड़े ढीले करे दें

पेशेंट ने अगर कोई टाइट कपड़ा पहना है, जैसे टाई, कोट, तो उन्हें उतार दें।

इस तरह से डॉक्टरी उपचार मिलने तक आप स्थिति सम्भाल सकते हैं।

 

 

 

Back to top button