रोज करें ये एक्सरसाइज और पेट की चर्बी से पाएं छुटकारा !

ये बात तो आपको माननी होगी की आप दिखने में भले ही क्यों न बहुत सूंदर हों और आपकी हाइट कितनी भी अच्छी क्यों ना हों लेकिन आपका निकला हुआ पेट आपकी पर्सनालिटी की ऐसी की तैसी कर देता है। बहुत सारे लोग इससे निजात पाने के लिए जिम जाना शुरू कर देते हैं, लेकिन जिम पे पैसे वेस्ट करने के वजाय आप घर पर ही रोजाना कुछ एक्सरसाइज करके बहुत ही कम समय में अपना बढ़ा हुआ पेट अंदर कर सकतें हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे ख़ास एक्सरसाइज जिन्हें करके आप अपना पेट तो अंदर कर ही सकतें हैं साथ ही आपके लोअर ऐब्स के मशल्लस को भी लचीला बना सकते है। इन एक्सरसाइज को करने के साथ आपको अपनी डाइट भी कंट्रोल में रखनी होगी तब कहीं जाकर आपके पेट की चर्बी काम हो सकती है। डाइट कंट्रोल में रखना बहुत ही आवश्यक है नहीं तो पेट की चर्बी दुबारा से वापिस आ जाती है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए ये ना सोचें की हफ्ते भर ही एक्सरसाइज कर आप एकदम स्लिम और ट्रिम होजायेंगे। अगर आप सच में एक फिट और सुंदर बॉडी चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज को रोजाना जरूर करें।

अगर आप भी एक स्वस्थ और फिट बाॅडी चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से रोज जरूर करें।

आइए एक नजर डाले इन एक्सरसाइज पे-

साइड प्लैंक- जैसा की नाम से ही पता चलता है इसमें प्लैंक करना होता है। इस एक्सरसाइज में आपको एक करवट लेकर अपनी पूरी बॉडी को सिर्फ एक हाथ से ऊपर करके खड़ा करना होता है। अपने पुरे शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे ऊपर की तरफ उठाकर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए रखना होता है। इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 से 15 बार जरूर करें, ऐसा करने से आपका फैट ज्यादा बर्न होता है और मशल्स भी मजबूत होते हैं।

सिंगल लेग स्ट्रेच-

सबसे पहले अपने पीठ के सहारे लेंट जाएँ और एक पेअर को ऊपर उठाते हुए अपने हाथों से पेअर के टखने को कस के पकड़े। अब उस पेअर को नीचे रखके दूसरे पैर को इसी प्रकार पकड़े और छोड़ दें । इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 बार जरूर करें।

एबडॉमिनल क्रंचेज-

सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाएँ, घुटनों को मोड़ लें और अपने हाथों को मोड़कर सर के नीचे रख लें। अब अपने कन्धों को जमीन से थोड़ा ऊपर की तरफ लें जाएँ, अब नार्मल फॉर्म में आ जाएं और इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 से 15 बार नियमित रूप से करें।

टीज़र-

सबसे पहले जमीन पर लेट जाए और अपने दोनों हाथों को कान की सीध में ऊपर की तरफ ले जाएँ। अब सांस को को अंदर खीचें और फिर बाहर की तरफ छोड़ते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाये और अपनी बॉडी को v जैसी शेप में रखे। अब धीरे-धीरे सांस को एक्सहेल करते हुए अपने नार्मल पोजीशन में वापिस आ जाएं। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से रोजाना कम से कम 10 से 12 बार जरूर करें।

क्रंच-

जिस तरह से लोग पुश अप्स को कई तरीकों से करतें हैं उसी तरह से क्रंच को भी बहुत से तरीको से किया जा सकता है। आप भी लोअर ऐब्स और साइड प्लैंक करने के लिए अलग-अलग तरीकों से कोशिश कर सकतें है। रोजाना करीबन 15 से 20 क्रंच जरूर करें, इससे आपका शेप भी सही होगा और बॉडी भी टोंड होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.