मुख्य समाचार

पढ़ें कैसे फेसबुक पर अश्लील मैसेज भेजने वाले को राष्ट्रपति की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने दिया करारा जवाब

आज के टाइम में हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव है. ये कहना गलत नहीं होगा कि सोशल मीडिया आज की ज़रूरत बन गया है, दुनिया भर की अजब-गजब ख़बरें हों या कोई इवेंट सब कुछ सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है. एक तरफ जहां लोगों को किसी ही तरह की इनफार्मेशन हासिल करने में सोशल मीडिया से मदद मिलती है, वहीं दूसरी तरफ इसके कई नुकसान भी हैं. खासकर महिलाओं के लिये.

Facebook, Linkedin, Twitter कई ऐसे माध्यम है जहां हम दोस्ती, मेसेजिंग, फोटोज़ आदि दूसरों के साथ शेयर करते हैं. आये दिन सोशल मीडिया पर तरह-तरह के उत्पीड़न के मामले सामने आते हैं. कई बार लोग खुद पर हो रहे Online Harassment को किसी को बताने के बजाय चुप रहना पसंद करते हैं. खासकर महिलाएं बदनामी के डर से इस बारे में किसी के सामने ज़िक्र नहीं करती हैं. उनको लगता है कि चुप रहना ही सही है. लेकिन अब वो टाइम नहीं रहा कि चुप रहा जाए.

सोशल मीडिया उन महिलाओं के लिए भी बेहद डरावनी जगह है जो समाज में सशक्त मानी जाती हैं. ऐसा ही कुछ किस्सा हुआ देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी के साथ.

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने खुलासा किया है कि कोई उनको लगातार अश्लील मेसेज भेज रहा है. शर्मिष्ठा का कहना है कि पहले तो उन्होंने सोचा कि वह उस शख्स को ब्लाक करके बड़ी ही आसानी से उससे अपना पीछा छुड़ा सकती हैं, लेकिन इस तरह उस व्यक्ति का साहस और बढ़ेगा तथा वह दूसरों को भी परेशान करेगा.

इसलिए शर्मिष्ठा ने फेसबुक पर उन्हें आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शख्स का नाम और उसके भद्दे मैसेज को सार्वजनिक कर दिया है. उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि ‘ऐसे लोगों को जवाब देना ज़रूरी है, सिर्फ ब्लॉक करने से काम नहीं चलेगा.’ उन्होंने लिखा कि पार्थ मंडल नाम का व्यक्ति उन्हें लगातार भद्दे मैसेज भेज रहा है. उन्होंने लिखा, “मैने पहले सोचा कि इसे इग्नोर कर दूं और ब्लॉक कर दूं. लेकिन फिर मैने सोचा कि मेरी खामोशी उसे और बढ़ावा देगी और वो अन्य लोगों को परेशान करेगा. मैनें सोचा कि सिर्फ ब्लॉक करना ही उचित नहीं है. ऐसे लोगों को सार्वजनिक रूप से एक्सपोज किया जाना चाहिए इसलिए मैं उसके संदेश का एक स्क्रीन शॉट साझा कर रही हूं.”

अगले पेज पर देखें  कैसे मैसेज भेज रहा था पार्थ मंडल:

1 2Next page

Related Articles

Close