बॉलीवुड

जावेद अख़्तर के प्यार में शबाना आज़मी ने की थी पिता से बग़ावत !

हिंदी फ़िल्म जगत में शबाना आज़मी का नाम बेहतरीन अदाकारों में लिया जाता है। शबाना आज़मी पहली ऐसी अदाकारा है जिन्हें अब तक पांच बार नेशनल फ़िल्म अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है, जो की अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 1975 में आयी उनकी फिल्म ‘अंकुर’ के लिए उन्हें पहली बार राष्ट्रीय पुरूस्कार से सम्मानित किया गया था और उसके बाद फिर 1983 में ‘अर्थ’, 1984 में ‘खंडहर’, 1985 में ‘पार’ और 1999 में फिल्म ‘गॉडमदर’ के लिए यह सम्मान दिया गया था। शबाना आज़मी अपने संवेदनशील एक्टिंग के लिए ही जानी जाती है, उन्होंने ने कभी भी अपनी पहचान एक ग्लैमरस एक्ट्रेस के रूप में नहीं बनानी चाही।

लोगों के दिलों पे छोड़े बेहतरीन अदाकारी की छाप

शबाना आज़मी की बेहतरीन अदाकारी का नमूना आपको इनकी कुछ फिल्मे जैसे ‘अंकुर’, ‘अर्थ’, ‘स्पर्श’ और ‘मंडी’ में देखने को मिल जायेगा। शबाना ने केवल सीरियस ही नहीं बल्कि कुछ कमर्शियल फ़िल्में भी की हैं जैसे ‘परवरिश’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ आदि। एक ज़माने में दर्शकों के बीच शबाना काफ़ी मशहूर थीं और लोग उनके मुरीद हुआ करते थे।

पर्सनल लाइफ़ से भी खूब बटोरीं सुर्खियाँ

शबाना जितनी मशहूर अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए थीं उतनी ही मशहूर अपनी पर्सनल लाइफ़ की वजहों से भी हुईं। जावेद अख़्तर से शादी करना इनके लिए इतना आसान नहीं था क्योंकि मशहूर लेख़क जावेद अख़्तर पहले ही शादी शुदा थे और हनी ईरानी से उनके दो बच्चे फ़रहान और ज़ोया भी थे। शबाना आज़मी और जावेद अख़्तर की लव स्टोरी किसी फ़िल्मी लव स्टोरी से कम नहीं थी।

कैसे हुई जावेद अख़्तर और शबाना आज़मी की मुलाकात

जावेद अख़्तर, शबाना के पिता मशहूर लेखक कैफ़ी आज़मी से लेखनी की कला सीखने आते थें। इसी दौरान इनकी मुलाक़ात हुई और दोनों को प्यार हो गया।
ये बात जब हनी ईरानी को पता चली तो पहले वो काफ़ी नाराज़ हुई लेकिन रोज़-रोज़ होने वाले झड़गों से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने जावेद को शबाना से शादी करने की इज़ाजत दे दी। लेकिन शबाना आज़मी के पिता इस बात से काफ़ी नाराज़ हुए। वो अपनी बेटी की शादी किसी शादी शुदा इंसान से नहीं कराना चाहते थे लेकिन शबाना को जावेद से प्यार हो गया था और वो अपनी ज़िद्द पर अड़ी रहीं। शबाना के ज़िद्द के आगे पिता कैफ़ी आज़मी की एक न चली और अंत में 1984 में जावेद अख़्तर और हनी के तलाक़ के बाद शबाना आज़मी ने जावेद अख़्तर से शादी कर ली।

Back to top button