रिलेशनशिप्स

नहीं बता पाते अपने पार्टनर को उनकी बुरी आदतें, तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएगी प्रॉब्लम सॉल्व!

हम सभी में कुछ अच्छी तो कुछ बुरी आदतें होती हैं. कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता. पर कुछ लोगों की आदतों से दूसरों को परेशानी होने लगती है. किसी भी रिलेशनशिप में दो लोगों को एक दूसरे की खूबी और ख़ामियों को एक्सेप्ट करना पड़ता है. लेकिन यह हर कोई नहीं कर पाता. कुछ लोग तो अपने पार्टनर को उनके मुंह पर ही उनकी बुरी आदतों के बारे में बता देते हैं, पर कुछ चाहते हुए भी कुछ नहीं कह पाते. ऐसे में समस्या यह हो जाती है कि आप उन्हें कैसे बताएं की उनकी कुछ आदतें आपको पसंद नहीं हैं. खुल कर बात करने पर हो सकता है आप दोनों में झगड़ा हो जाए. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप उनकी इन आदतों से डील कर सकते हैं.

  • बात करें

अगर आपको अपने साथी की कोई आदत पसंद नहीं तो आप उनसे इस बारे में ज़रूर बात करें. उनकी बुरी आदतें आपको गुस्सा दिला सकती, आप नाराज़ हो सकते हैं, लेकिन जब भी इस बारे में बात करें संयम के साथ करें. उनको इस बारे में आराम से समझाएं. उन्हें बताएं कि कैसे उनकी ये आदत आप दोनों के रिश्ते को ख़राब कर सकती है.

  • फ़रमान ना सुनायें

Never Tell these things to your girlfriend

अपने पार्टनर से उनकी बुरी आदतों के बारे में बात करते वक़्त उन्हें खुद को बदलने का फ़रमान ना सुनायें. यह बात किसी को भी पसंद नहीं आती. बल्कि उन्हें आप आराम से बताएं कि उनकी ये आदत आपको पसंद नहीं है और जितनी जल्दी हो सके वह इसे बदल लें. उन्हें प्रोत्साहित करें और कहें कि ये आदतें छोड़ने के बाद वह एक बेहतर इंसान बन सकते हैं. समझाने का तरीका अच्छा हो तो प्रभाव भी अच्छा ही होगा.

  • नतीजे निकालें

पहले तो आपको इस बात में स्पष्टता होनी चाहिए कि आपको अपने साथी से चाहिए क्या! क्या आप उनसे झगड़ कर बात को और बढ़ाना चाहते हैं? अगर नहीं, तो खुद ही किसी नतीजे पर ना पहुंचे. उनसे बात करें और नतीजे निकालने या बताने की बजाय एक साथ मिलकर इसका हल निकालें.

  • सुनने को रहें तैयार

जैसे आपको अपने पार्टनर की कुछ बातें पसंद नहीं आती, वैसे ही आपके पार्टनर को भी आपकी कुछ आदतें पसंद नहीं होंगी. इसलिए इस मुद्दे पर बात करने से पहले अपनी भी बुरी आदतों के बारे में सुनने को तैयार रहें. लेकिन ध्यान रहे कि आप उनकी बातों को सकारात्मक रूप में ले.

Back to top button