बच्चा ना जाना चाहे स्कूल तो समझें उसकी मन की बात…हो सकती है कोई अनहोनी इसकी वजह

अक्सर ऐसा होता है कि स्कूल जाने से बच्चें मना करते हैं लेकिन हम बिना यह जाने कि बच्‍चा आखिर स्‍कूल जाने से मना क्यों कर रहा है उसे जबरदस्ती स्कूल भेजते हैं और ये बच्चों के साथ सबसे बड़ी ज़्यादती होती हैं। आजकल वैसे भी स्कूल में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार की कई खबरें सामने आ रही हैं.. हो सकता है आपके बच्चे के साथ भी कुछ ऐसी ही दिक्कत हो..और वो आपसे कुछ कह नही पा रहा हो। ऐसें में जरूरी ये है कि बच्चे के व्यवहार को समझने की कोशिश करनी चाहिए और उसके पीछे की वास्तविक वजह जाननी चाहिए। आज हम आपको यही बता रहे हैं कि बच्चों के इस असामान्य व्यवहार को कैसे समझें.

अगर बच्चा स्कूल जाते वक्त रोने लगता है

बच्चा ना जाना चाहे स्कूल तो समझें उसकी मन की बात...हो सकती है कोई अनहोनी इसकी वजह

वैसे तो बच्चों का रोना स्वाभाविक माना जाता है… और स्कूल जाते वक्त बच्चा रोता है तो लोग यही समझ लेते हैं कि वे अपने परिजनों से अलग होने की वजह से रो रहे हैं। लेकिन स्थिति कुछ और हो सकती है क्योंकि जब बच्चा‍ किसी एक जगह पर जाने से डरने लगे तो स्थिति सामान्य नहीं हो सकती यानी बच्चे का उस जगह पर बहुत ही बुरा अनुभव रहा होगा जिससे बच्चा उस जगह दोबारा जाने से डरता है।हो सकता है किसी टीचर को उसके प्रति व्यवहार ठीक ना हो या ये भी हो सकता है कि कोई दूसरा बच्चा उसे परेशान कर रहा है ऐसे कई सारे वजहें हो सकती हैं। जरूरत सही वजह पता करने की और उचित कदम उठाने की।

बच्चा रहने लगे गुमसुम

बच्चा ना जाना चाहे स्कूल तो समझें उसकी मन की बात...हो सकती है कोई अनहोनी इसकी वजह

कई बार ऐसा होता है कि बच्चा अचानक से गुमसुम रहने लगते हैं, बातचीत करना बंद कर देता है ..ये स्थिति भी गम्भीर हो सकती है। जबकि हम इस पर ध्यान नही देते हैं पर हो सकता है कोई ऐसी बात हो या शख्स हो जो उसे परेशान कर रहा हो और उसकी वजह से आपके बच्चें की मुस्कान गुम हो गई… ऐसे में जरूरी है कि बच्चे से बात की जाए और उससे शान्त रहने की वजह जानी जाए।

किसी शख्स को देखते ही डरने लगे बच्चा

बच्चा ना जाना चाहे स्कूल तो समझें उसकी मन की बात...हो सकती है कोई अनहोनी इसकी वजह

अक्सर ये भी देखा गया है कि बच्चें किसी खास शख्स को देखते ही सहम जाते हैं,उनके सामने आने से डरते हैं। अगर आप का बच्चा भी किसी को देख कर ऐसा व्यवहार कर रहा है तो इस हालात को तुरन्त समझने का प्रयास करें। आजकल चाईल्ड एब्यूज की घटनाएं तेजी से सामने आ रही हैं लोग बच्चों का अपना शिकार समझते हैं इसलिए अगर कोई भी व्यक्ति चाहें वो आपका करीबी ही क्यों ना हो, अगर बच्चा असके पास आने से इनकार कर रहा हैं तो इस पर जरूर एक्शन लें.. हो सकता है बच्चे के साथ कुछ अनहोनी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.