विशेष

ब्रिटिश राज की परंपरा रेलवे में होगी खत्म, रेलयात्रियों को इस काम के नहीं देने होंगे पैसे

मोदी सरकार ने बीते दिनों रेलमंत्री को बदल दिया, वहीं नए मंत्री ने रेलयात्रियों के लिए अच्छी ख़बर दी है। जिसके बाद ट्रेन में सफर करने वालें यात्रियों को सफर के दौरान एक्सट्रा पैसे नहीं देने होगें। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सभी जोनल अधिकारियों को एक पत्र भेजकर सख्त आदेश दिया है। पत्र में सीधे तौर पर लिखा गया है कि अगले 48 घंटों में यात्रियों से टिप्स और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद करें। हालांकि ये कवायद पहले से की जा रही है, लेकिन किसी रेलमंत्री ने ऐसा अल्टीमेटम पहली बार दिया है। railway-minister-piyush-goyal-order-zonel-officers-to-finish-tips-system

पैसा मांगा तो भरनी पड़ेगी पेनाल्टी

हम सभ रेलमंत्री और मंत्रालय के निर्देशों के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन ने अपने कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स से इस अल्टीमेटम पर अमल करने को कहा है। यह भी कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने पर भारी पेनाल्टी लगाई जाएगी। इसके लिए सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स निरीक्षक करेंगे कि क्या यात्रियों से ज्यादा पैसे तो नहीं वसूले जा रहे।इसके अलावा ओवरचार्जिंग और वेटर्स द्वारा टिप्स वसूलने की शिकायतों को मॉनिटर के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी खंगाले जाएंगे।

अग्रेजों के जमाने की टिप्स देने का रिवाज होगा खत्म

गौरतलब है कि बक्शीश यानी टिप्स की परंपरा राजधानी एक्सप्रेस में ब्रिटिश राज के जमाने से चली आ रही है। हालांकि समय के साथ यात्रा के अंत में यात्रियों से टिप्स की मांग करना सौदे का हिस्सा बन गया, वह भी एसी ट्रेनों में जहां खाने का खर्चा किराए का हिस्सा होता है। हालांकि कई ट्रेनों में ‘नो टिप्स’ का स्टीकर लगा होता है, लेकिन यात्रा खत्म होने के बाद स्टाफ एक ट्रे लेकर टिप्स के लिए खड़े रहते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने टिप्स मांगने का किया था खुलासा

बताया जा रहा है कि साल 2015-16 में रेल से यात्रा कर रहे एक केंद्रीय मंत्री ने कैटरिंग स्टाफ की टिप्स लेने की तस्वीर खींचकर पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु को भेजी थी। जिसके बाद रेलवे में हड़कंप मच गया था। जिसके बाद सुरेश प्रभु ने अवैध वसूली पर रोक लगाने की कवायद शुरु की थी, लेकिन बाद में अधिकारी इसे भूल गए थे।

 

Back to top button