राम रहीम के डेरे पर नरकंकालों की जाँच के लिए जल्द ही शुरू होगा खुदाई कार्य

सिरसा: बलात्कारी राम रहीम में डेरे में सर्च ऑपरेशन का कार्य शुरू हो चुका है। इस दौरान सबसे ज्यादा चर्चा नरकंकालों को लेकर की जा रही है। डेरे के 2 पूर्व साधुओं हंसराज व गुरदास ने डेरे के कई राज जनता के सामने खोल दिए हैं। उन्होंने यह भी बताया था कि डेरे में कई लोगों की हत्या करके उनकी लाश को खेतों में दबा दिया गया था। उसके बाद उस जगह पर पेड़ लगा दिए गए। उन जगहों की जाँच और खुदाई के लिए ही जेसीबी मशीनें और अन्य उपकरण मंगाए गए हैं।

खोज अभियान के दौरान मिले कई संदिग्ध सामान:

आपको बता दें डेरा परिसर के खेत लगभग 750 एकड़ में फैले हुए हैं। इसलिए जाँच के काम में थोड़ा समय लग सकता है। डेरे में 1000 से ज्यादा कमरे हैं। अभी जाँच टीम अपने पहले चरण के दौरान मुख्य-मुख्य इमारतों की जाँच कर रही है। सूत्रों से इस बात का पता चला है कि अभी खुदाई के कार्य में समय लग सकता है। डेरे में पहले दिन खोज अभियान के दौरान कई संदिग्ध सामान मिले हैं, जिससे विवाद बढ़ गया है। डेरे में जाच के दौरान कई वन्य प्राणी भी बरामद किये गए हैं।

वन्य प्राणी रखने के जुर्म में अब तक नहीं किया गया कोई केस दर्ज:

इन वन्य प्राणियों में हिरण, मोर और कई अन्य वन्य प्राणी भी शामिल हैं। वन्य प्राणी एक्ट के तहत किसी भी आम नागरिक को कोई भी जंगली जानवर रखने की अनुमति नहीं है। ऐसे में डेरा ने कानून का उलंघन किया है। वन्य जीवों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ रहे सामाजिक कार्यकर्ता नरेश कादियान ने इस मामले में शिकायत भी दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी रखने के जुर्म में सेरा प्रमुख के ऊपर आज तक एक भी केस दर्ज नहीं किया गया है।

जरुरी दस्तावेज रखकर गाड़ी को कर दिया गया आग के हवाले:

डेरा की गाड़ियों की भी खूब चर्चा होती है। राम रहीम के पास लेक्सस गाड़ियाँ हुआ करती थी। काले रंग की सभी गाड़ियों का नंबर एक ही होता था। जिस दिन राम रहीम को गिरफ्तार किया गया, उसी दिन उसकी एक गाड़ी को सिरसा के नजदीक ही आग के हवाले कर दिया गया था। डेरा की तरफ से इन गाड़ियों सहित तीन गाड़ियों में लोग सवार होकर आये और कुछ ही मिनट में गाड़ियाँ जल गयी। बताया जा रहा है कि गाड़ी में अहं दस्तावेज थे, इसलिए उन्हें आग के हवाले कर दिया गया। तलाशी के दौरान जाँच टीम को बिना नंबर की एक लेक्सस गाड़ी मिली है।

राम रहीम ने पाल रखा था एक शेर का बच्चा:

बताया जा रहा है कि कपड़ों, गाड़ियों का अजीब-अजीब शौक रखने वाले राम रहीम को जंगली जानवरों का भी शौक था। उसनें अपने इसी शौक की वजह से कई साल पहले एक शेर का बच्चा भी मंगवाया था। राम रहीम को लोगों ने अक्सर उसी शेर के बच्चे के साथ खेलते देखा था। बाद में उसे इस बात का अंदाजा हो गया कि अगर वह सार्वजनिक मंच पर शेर के बच्चे के साथ दिखता है तो, उसके ऊपर गंभीर मामला दर्ज हो सकता है। उसके बाद से किसी ने भी उस शेर के बच्चे को नहीं देखा। पता नहीं चल पाया है कि उसनें शेर के बच्चे के साथ आखिर क्या किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.