स्वास्थ्य

40 के उम्र में भी नही आएगी कमज़ोरी, बस ध्यान रखें इन बातों का..

कहते हैं कि जब शरीर स्वस्थ होगा तभी मन का विकास होगा. यह तो महज़ एक कहावत है. पर शरीर के स्वस्थ रहने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बेहद ज़रूरी होता है. आजकल के दौर में लोग खान-पान के साथ बहुत लापरवाही बरतते हैं. उनका खान-पान अनियमित हो जाता है या फिर कुछ ऐसा खाने लगते हैं जो हड्डियों को धीरे-धीरे कमज़ोर बनाने लगता है. बढ़ती उम्र में हड्डियों की समस्या ज़्यादा होने लगती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो 5 चीज़ें जिनका अधिक सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है.

  1. कॉफ़ी

लोग कॉफ़ी के बेहद शौक़ीन होते हैं. कुछ लोगों को तो कॉफ़ी की एडिक्शन होती है. पर ज़्यादा मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है. कॉफ़ी में कैफीन नामक तत्व मौजूद होता है जो बोन मास डेंसिटी को कम कर देता है. कैफीन की ज़्यादा मात्रा शरीर की हड्डियों को कमज़ोर बनाती हैं.

  1. चॉकलेट

चॉकलेट किसको नहीं पसंद होता. लगभग हर उम्र के लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. पर शायद आपको पता नहीं होगा कि चॉकलेट का ज़्यादा सेवन भी हड्डियों को कमज़ोर बना सकता है. चॉकलेट बहुत मीठा होता है और इसे खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल बढ़ जाता है. इस वजह से कैल्शियम को बॉडी अब्जोर्ब नहीं कर पाता और हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं.

  1. अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करना

मीठी चीज़ों का अधिक सेवन करने से भी परहेज़ करना चाहिए. बॉडी में शुगर की क्वांटिटी उतनी ही होनी चाहिए जितनी ज़रुरत है. मीठे में फ़ॉस्फोरिक एसिड जैसे केमिकल्स की मात्रा होती है जो हड्डियों को कमज़ोर बनाने में सहायक होती है.

  1. साल्टी खाना

बॉडी में नमक और शुगर संतुलित मात्रा में होना चाहिए. किसी भी चीज़ की अधिकता नुकसान पहुंचा  सकती है. साल्टी खाना भी हड्डियों को कमज़ोर बना देता है. जिन चीज़ों में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जैसे कि चिप्स, दालमोठ, नमकीन स्नैक्स आदि भी आपकी हड्डियों को कमज़ोर बना देती हैं. ज़्यादा साल्टी खाने पर शरीर का कैल्शियम यूरिन के ज़रिये बाहर निकलने लगता है. कैल्शियम बाहर निकलने पर हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं.

  1. अल्कोहल

ज़्यादा अल्कोहल का सेवन भी आपकी हड्डियों को कमज़ोर बना सकता है. शराब के सेवन से कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने लगती है और यह हड्डियों को कमज़ोर बनाने लगता है.

 

Back to top button