ब्रेकिंग न्यूज़

क्या है GST , समझिये सरल भाषा में, देखें वीडियों

एक लंबी खींचतान के बाद  लोकसभा और राज्यसभा में आखिरकार जीएसटी बिल पास हो गया है (What is GST Bill) । आपको बता दें कि यह बिल सर्वसम्मति से ही पारित हुआ है,  पिछले बुधवार को ही राज्यसभा से यह विधेयक पारित हो चुका है। लेकिन जीएसटी बिल को लेकर लोग बड़े हैरान और परेशान है की आखिर ये है क्या बला। कुछ लोग तो समझ ही नहीं पा रहे हैं कि इस बिल से  आखिर हमें क्या फायदा होगा। पर आप परेशान मत होना, क्यों की हम आपको बताते हैं कि क्या है जीएसटी बिल और  आपको इससे क्या फायदा होगा,

वाजपेयी जी की सरकार ने १६ साल पहले GST बिल की नीव रखी थी। लेकिन बिल की कमान जब कांग्रेस के हाथों मै आयी तो वोह रुक गई। यहां आपको बता दें कि गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) बिल बुधवार को राज्यसभा में पेश होना है। कांग्रेस इसका सपोर्ट कर सकती है क्यों कि अब उस के पास कोई विकल्प नहीं है । जीएसटी कानून बनने से हम  जिन  चीजों पर जो ३० से ३५% कर  देते हैं, वो सिर्फ़ १७ से १८% हो जाएगा।

परंतु  GST को  समझने के लिए आपको नीचे दी हुई  वीडियों को देखना होगा  और विडियो देख कर आप खुद समझ जाएंगे कि जीएसटी बिल क्या है।

क्या है GST, समझ ले सरल भाषा में, देखें वीडियों

सौजन्या  telling tales film company.
अब आप समझिये की ये बिल आप को कितनी राहत देगा।

GST बिल के पास होने के बाद आपको लेन-देन पर VAT और  Service Tax नहीं देना होगा और  इसी तरह चाहे घर खरीदना हो या फिर कोई  ऐसी दूसरी लेनदेन करनी हो, जहां VAT और  Service Tax दोनों लगते हैं, GST लगने के बाद ये सस्ता हो जायेगा

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सस्ते :

एयरकंडीशनर, माइक्रोवेव ओवन, फ्रिज, वॉशिंग मशीन सस्ती हागी। अभी 12.5% एक्साइज और 14.5% वैट लगता है। जीएसटी के बाद 18% टैक्स लगेगा।  वहीं माल ढुलाई :20% सस्ती होगी। फायदा आम लोगों से लेकर लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री तक को। आपको ये भी बता दें कि रेस्तरां का बिल भी कम होगा:रेस्तरां का बिल इसलिए कम होगा, क्योंकि अभी वैट (हर राज्यों के अलग-अलग) और 6% सर्विस टैक्स (बिल के 40% हिस्से पर 15%) दोनों लगता है। जीएसटी के तहत सिर्फ एक टैक्स लगेगा। वहीं इंडस्ट्री :सबसे फायदे में, क्योंकि जीएसटी के बाद उन्हें करीब 18 टैक्स नहीं भरने होंगे। टैक्स भरने की प्रॉसेस भी आसान होगी।

क्या क्या हो जाएगा महंगा

आम आदमी के लिए चाय और कॉफी पीना अब महंगा हो जाएगा। दरअसल बिल पास होने के बाद चाय-कॉफी :डिब्बाबंद फूड प्रोडक्ट 12% तक महंगे होंगे। चाय-कॉफी जैसे इन प्रोडक्ट्स पर अभी ड्यूटी नहीं लगती। लेकिन बिल के बाद 12% तक महंगे हो सकते हैं।

अगर आप किसी समान पर डिस्काउंड पाने की इच्छा रखते हैं तो

जरा सुन लीजिए दरअसल अब डिस्काउंट के बाद की कीमत पर टैक्स लगता है। जीएसटी में एमआरपी पर टैक्स लगेगा। कंपनी 10000 रुपए का सामान हमें 5000 रुपए में देती है तो अभी 600 रुपए टैक्स लगता है। पर जीएसटी के बाद 1200 रुपए टैक्स लगेगा। वहीं सर्विसेस :मोबाइल बिल, क्रेडिट कार्ड का बिल या फिर ऐसी अन्य सेवाएं सब महंगी होंगी। अभी सर्विसेस पर 15% टैक्स (14% सर्विस टैक्स, 0.5% स्वच्छ भारत सेस, 0.5% कृषि कल्याण सेस) लगता है। जीएसटी होने पर ये 18% हो सकता है।

वहीं बात की जाए गहनों की तो बिल पास होने के बाद जेम्स एंड ज्वैलरी महंगी हो सकती है। इस पर अभी 3% ड्यूटी लगती है। रेडिमेड गारमेंट भी महंगे हो सकते हैं, क्योंकि अभी इन पर 4-5% का स्टेट वैट लगता है। जीएसटी में इन पर कम से कम 12% टैक्स लगेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close