जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो रिश्ता मजबूत बनाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. एक दूसरे के प्रति विश्वास बनाये रखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. लेकिन जब रिश्तों में समस्या आने लगती है तो समाधान के लिए दोस्त या रिश्तेदारों की सलाह लेने लग जाते हैं. कई बार तो लोग सही सलाह दे जाते हैं. पर कुछ लोगों की ग़लत सलाह से समस्या सुलझने की बजाय और बिगड़ने लग जाती है.

यह कहना बिल्कुल ग़लत होगा कि लोग जान बूझकर आपको ग़लत सलाह देते हैं. हो सकता है रिश्तों के मामले में उनका एक्सपीरियंस कम हो या फिर वह अपने अनुभव के अनुसार आपको सलाह दे रहे हों. इसलिए उनकी सारी एडवाइस आंख बंद कर के नहीं मान लेनी चाहिए. ऐसे में ज़रुरत है आप पहचानें कि कौन सी सलाह आपके लिए सही है और कौन ग़लत. तो आईये बात करते हैं इसी के बारे में.

  • रिलेशनशिप में रूल्स

अगर बोझ बन चुका है आपका रिश्ता, तो इस तरह रिश्ते में डालें नई जान

रिलेशनशिप कभी भी टर्म्स और कंडीशंस पर नहीं चल सकता. रिलेशनशिप में प्यार और विश्वास का होना बहुत महत्व रखता है. यहां एक दूसरे के साथ कोई कंपीटीशन नहीं होता. इसलिए रिश्ते में रूल्स बनाना छोड़ दें. अगर आपको कोई यह सलाह देता है कि आपको अपने पार्टनर से रूल्स फॉलो करवाने चाहिए तो आप इस सलाह को फ़ौरन इग्नोर कर दें.

  • ब्रेकअप के बाद नए साथी की तलाश

अगर आपका किसी कारणवश ब्रेकअप हो गया है तो लोग अक्सर नए पार्टनर को ढूंढने की सलाह देने लग जाते हैं. लेकिन यह सही नहीं है. ब्रेकअप के बाद आपको मानसिक तौर पर थोड़ा स्थिर होने की ज़रुरत होती है. जिनसे आपको प्यार है उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें. इसलिए ब्रेकअप के बाद एक रिलेशनशिप से तुरंत दूसरे रिलेशनशिप में जाने से बचें. लोगों की इस सलाह को इग्नोर करें.

  • शादी के लिए फ़ोर्स करना

जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो लोग आपसे अक्सर पूछते हैं कि आप शादी कब कर रहे हैं. इस बात को सुनकर आप अपने पार्टनर पर शादी का दबाव बनाने लग जाते हैं. इस तरह की सलाह को सीरियसली नहीं लेना चाहिए. हर बात करने का एक सही समय होता है. इस बात को बिना वक़्त निकालने से आपका रिश्ता ख़राब हो सकता है. ऐसी सलाह देने वालों से दूरी बनाकर रहें.

  • प्रपोज़ल को हां बोलने में देरी करना

कुछ लोग कहते हैं की किसी भी प्रपोज़ल को फ़ौरन हां नहीं कहना चाहिए. थोड़ा टाइम लेकर हां कहने  पर आपकी एहमियत बरक़रार रहती है. यह बात बिल्कुल ग़लत है. अगर प्रपोज़ करने वाला व्यक्ति आपको भी पसंद है तो उसे यह बात बता देनी चाहिए. ज़्यादा लंबा समय नही लेना चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.