नई दिल्ली – वैसे तो हर देश में नेताओं के इश्क के चर्चे होते हैं, लेकिन अपने देश में कुछ पाबंदियों के कारण नेता राजनेता आपने इश्क को छुपाना ही बेहतर समझते हैं। नेताओं को ऐसा इसलिए करना पड़ता है कि उनके इश्क के चर्चे सामने आने के बाद लोगों को उनकी इमेज में गड़बड़ नजर आने लगती है। हालांकि, तमाम पाबंदियों के बावजूद कुछ नेताओं ने खुलेआम इश्क किया और अपनी मुहब्बत को इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नेताओं के प्यार की कहानियां बताने जा रहे हैं। Love story of Politicians.

नेहरू-एडविना

जो भी नेहरु के बारे में थोड़ा बहुत भी जानता है उसे पता होगा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के शादीशुदा होने के बावजूद उनका लार्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना से प्रेम संबंध था। दोनों के प्यार के चर्चे आजादी के पहले से ही सुर्खियों में रहे। इंग्लैंड में एक किताब में नेहरु के लिखे पत्रों को छापा गया था।

मुलायम सिंह यादव-साधन गुप्ता

समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की है। बहुत कम लोग जानते हैं कि मुलायम सिंह की दो पत्नियां हैं। जिसका खुलासा सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे से हुआ। जिसके मुताबिक मुलायम ने अपनी दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता बताया है। प्रतीक यादव साधना गुप्ता और मुलायम के बेटे हैं। अखिलेश यादव मुलायम की पहली पत्नी के बेटे हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी-राजकुमारी कौल

अटल बिहारी वाजपेयी दुनिया और देश के लिए एक मिसाल हैं। वाजपेयी जी और उनकी कॉलेज की दोस्त कश्मीर की रहने वाली राजकुमारी कौल के रिश्तों ने भी काफी सुर्खियां बटोरी। वाजपेयी जी ने कभी शादी नहीं कि लेकिन कौल ने शादी कर ली। कौल जी का निधन हाल ही में हुआ। वाजपेयी और कौल हमेशा एक अच्छे दोस्त रहे।

नारायण दत्त तिवारी-उज्ज्वला शर्मा

करीब 90 साल कि उम्र में नारायण दत्त तिवारी ने ये राज खोला कि वो शेखर तिवारी के पिता हैं। यह राज 6 साल चली कानूनी लड़ाई के बाद दुनिया के सामने आया। शेखर की मां उज्ज्वला को उन्होंने अपनी पत्नी स्वीकार किया। हालांकि, नारायण दत्त तिवारी की पहली पत्नी सुशीला तिवारी का निधन हो चुका है।

रामविलास पासवान-रीना

रामविलास पासवान की पहली पत्नी के बारे में कहा जाता है कि वो आज भी गांव में रहती हैं। पासवान ने हरियाणा की रहनी वाली रीना से साल 1982 में दूसरी शादी थी। सांसद और पूर्व अभिनेता चिराग पासवान रीना और रामविलास के बेटे हैं। आज रीना रामविलास के साथ ही रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.