दिलचस्प

इस अनोखे मुर्गे का है हर अंग काला, कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

दुनिया में जानवरों की अनेक प्रकार की प्रजाति पायी जाती है. कुछ पक्षी या जानवर तो ऐसे होंगे जिनके बारे में आपने सुना तक नहीं होगा. जब मनुष्य जानवरों की कोई नई प्रजाति देखता है तब वह हैरान और प्रफुल्लित हो जाता है. कुछ जानवर दिखने में इतने अलग होते हैं कि लोग उन्हें भगवान का रूप समझने लग जाते हैं. लेकिन कुछ अपनी हैवानियत दिखाते हुए इन सुंदर जीवों को मार कर भी खा जाते हैं.

दुनिया का सबसे अद्भुत मुर्गा-

आज हम ऐसी ही एक प्रजाति के बारे में बात करने जा रहे हैं. रंग-बिरंगे या एक रंग के मुर्गे तो सभी ने देखे होंगे. पर क्या आपने कभी काली मुर्गियों के बारे में देखा या सुना है? हो गयें ना हैरान! जी हां, मुर्गियों की एक प्रजाति ऐसी भी होती है जो बिल्कुल काले रंग की होती है. हालांकि काली मुर्गियों की संख्या ज़्यादा नहीं है. जो भी इन मुर्गियों को देखता है वह इन पर मोहित ज़रूर हो जाता है. पर जिस तरह से इन मुर्गियों का व्यापार हो रहा है उसे देख कर लगता नही कि ये मुर्गियां ज़्यादा समय तक रह पाएंगी.

इन मुर्गियों को बचाने का जिम्मा हम सब पर है. हम लोगों को ऐसे अनोखे और सुंदर प्रजाति को खत्म होने से बचाना होगा. यह खुबसूरत जीव बचेंगे तभी हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को इनके बारे में बता और दिखा पायेंगे. चलिए अब आपको इस काले रंग की मुर्गी के खूबियों से अवगत कराते हैं.

इस अनोखी मुर्गी के शरीर का हर अंग काला है. इनकी मांस, हड्डी, चमड़ी, जीभ और आंख सब काले रंग की है. और तो और इनका खून भी काले रंग का है. हुई ना हैरानी? अब आप सोच रहे होंगे कि इस काले रंग के अद्भुत जीव की कीमत क्या होगी. ज़ाहिर सी बात है जीव असाधारण है तो कीमत भी असाधारण ही होगी. हम आपको बता दें कि इस काले रंग के सिर्फ एक मुर्गे की कीमत है दो लाख रुपये!

Back to top button