राजनीति

नीच, अछूत, चमार और हरिजन’ कहकर सेना के जवान को धक्के मारकर बाहर निकाल दिया गया: देखें वीडियो

नई दिल्ली – भारतीय सैनिक देश कि सेवा और सीमा कि रक्षा में हमेशा अपनी जान कि बाजी लगाने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन इसी साल एक सैनिक ने खाने को लेकर सेना में हो रही धांधली के बारे में जो खुलासा किया था उससे देश में हड़कंप मच गया था। अब एक और सैनिक का वीडियो सामने आया है, जिसमें वह अपने साथ हुई बदसलूकी के बारे में बता रहा है। वैसे तो कहा जाता है कि सेना में जातिवाद, धर्म और क्षेत्र के लिए कोई जगह नहीं है, लेकिन यह वीडियो इस दावे पर सवाल उठा रहा है। Army jawan faces cast discrimination.

‘छोटी जाति’ वाला कहकर खाने की टेबल से हटाया

जम्मू-कश्मीर की एक यूनिट में तैनात भारतीय सेना के एक जवान का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में यह सैनिक आरोप लगा रहा है कि सेना के अफसर ने उसे छोटी जाति का कहकर अपमानित किया और  डाइनिंग हॉल में खाने के टेबल से हटा दिया। उसने ये भी कहा है कि उसे हॉल से धक्‍के मारकर बाहर निकाल दिया गया था।

सेना के इस जवान ने अपने साथ हुई इस घटना को एक वीडियो के जरिए बयां किया है। वीडियो में उसने सेना के लोगों द्वारा उसके साथ किये गए दुर्व्यवहार का जिक्र किया है। जवान ने वीडियो जारी कर खुद के लिए जातिसूचक शब्‍दों का इस्तेमाल कर अपमान करने और हॉल से धक्‍के मारकर निकालने वालों के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से न्‍याय दिलाने की मांग की है।

जवान ने वीडियो में क्या कहा है?

सिपाही की पोस्‍ट पर कार्यरत सेना के इस जवान का नाम जाधव कमलेशभाई गोकुलभाई है। जवान गुजरात के सोमनाथ का रहने वाला है। वीडियो में जवान ने कहा है – ‘बचपन से ही मैं सेना में जाना चाहता था। मैं देश की सेवा करना चाहता हूं। देश के लिए कुछ करना चाहता हूं। दुश्‍मन कि गोली से मारने से ज्यादा मुझे दुख मुझे अपमान किए जाने पर हुआ है’

जवान ने इंडियन आर्मी में जातिवाद होने का आरोप लगाते हुए कहा है – ‘मेरे एक सीनियर ने मुझे नीची जाति, अछूत, चमार और हरिजन कहा। उन्‍होंने मुझे धक्‍का देकर डाइनिंग हॉल से बाहर निकाल दिया। मैंने इसकी जानकारी अपने कंपनी ऑफिसर को दी लेकिन उन्‍होंने भी कहा कि तेरे आने से मेरा कमरा अपवित्र हो गया और बाहर निकाल दिया।’

 

देखें वीडियो –

 

Back to top button