समाचार

Adani Group को हिला देने वाली हिंडनबर्ग गिरी औंधे मुंह, Block Inc का बाल भी बांका नहीं कर पाई

Adani Group को हिला देने में अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) का नाम इस वर्ष की स्टार्टिंग में काफी सुर्खियों में रहा। इस शॉर्ट सेलर फर्म ने 24 जनवरी को अडानी ग्रुप एक रिपोर्ट पब्लिश की थी। इसमें अडानी ग्रुप पर कर्ज और शेयरों में हेर-फेर  समेत 88 गंभीर सवाल उठाए थे। इसका नतीजा ये हुआ कि गौतम अडानी की नेटवर्थ का 60 फीसदी हिस्सा सफाचट हो गया। वहीं ग्रुप का मार्केट कैप भी 100 अरब डॉलर के नीचे चला गया।

इसके बाद हिंडनबर्ग का नेक्स्ट टारगेट ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी की कंपनी Block Inc बनी। लेकिन इस पर अडानी जैसा नेगेटिव असर नहीं दिखा। उदाहरण के लिए Hindenburg की रिपोर्ट के बाद Gautam Adani की कंपनियों के शेयर अगले दिन से ही धरासायी होना शुरू हो गए थे। महीने भर तक तो Adani Stock 80 फीसदी से नीचे चले गए थे। लेकिन जैक डोर्सी की कंपनी Block Inc पर हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट का इतना नुकसान नहीं देखने को मिला।

Adani Group की तरह Block Inc को नुकसान नहीं पहुंचा पाई Hindenburg

23 मार्च को पब्लिश हुई हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट से Block Inc के शेयरों में 18 फीसदी तक की गिरावट ही दिखी। वहीं बीते 5 दिनों से इसके शेयर रॉकेट की स्पीड से बढ़ रहे हैं । आलम ये है कि Block Inc Stcok 9.70 फीसदी बढ़ गया। खबर लिखे जाने तक शेयर 68.65 डॉलर के लेवल पर आ गया। 23 मार्च को रिपोर्ट पब्लिश होने पर इन शेयरों की कीमत 61.88 डॉलर थी। 24 मार्च को ये 60.68 डॉलर प्रति शेयर गिर गई। हालांकि 25 मार्च को शेयरों में रिकवरी दिखी। 27 मार्च को ये 64.40 डॉलर पहुंचे तो 30 मार्च को 68 डॉलर के लेवल से ऊपर बढ़ गए।

हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट के पब्लिश होने के 11 दिनों बाद Block Inc के शेयरों में गिरावट नहीं बल्कि तेजी दिखी। वर्तमान में इनके दाम 6.77 डॉलर अधिक हैं। हिंडनबर्ग की रिसर्च से इनके स्टॉक लो-लेवल तक नहीं आ पाए। ब्लॉक इंक के शेयर का निचला स्तर 51.34 डॉलर है। मतलब हम ये बोल सकते हैं कि नाथन एंडरसन के नेतृत्व वाली हिंडनबर्ग का दांव उल्टा पड़ गया। यह कंपनियों को टारगेट कर, उनकी जांच-पड़ताल कर, उनके खिलाफ रिपोर्ट पब्लिश कर उनके शेयर गिराकर शॉर्ट सेलिंग से अरबों कमाती हैं। लेकिन Block Inc के शेयरों में दिख तेजी से यह रिसर्च और इसपर किया गया भारी-भरकम खर्च भी वसूल नहीं पाई।

उल्टा Hindenburg को हुआ नुकसान

हिंडनबर्ग ने Block Inc पर आरोप लगाए कि बीते दो वर्षों की जांच से ये ज्ञात हुआ कि कंपनी ने व्यवस्थित रूप से डेमोग्राफिक्स का लाभ उठाया। अपने निवेशकों को गुमराह किया, तथ्यों संग खिलवाड़ किया। वहीं रिपोर्ट में कंपनी के कैश ऐप के प्रोग्राम में भी ढेरों कमियां निकाली गई। आरोप लगाए गए कि Block के शेयरों को शॉर्ट किया। वह अपने ग्राहकों और सरकारों से धोखाधड़ी कर रही है। वह गलत आंकड़े जारी कर अपने निवेशकों को गुमराह कर रही है। Block Inc के ज्यादातर अकाउंट फेक हैं। इनसे फ्रॉड होता है। वह यूजर्स की संख्या बढ़ा-चढ़ा कर पेश करती है। इनके 40 से 75 फीसदी यूजर्स फेक हैं। ऐसे आरोप पूर्व कर्मचारियों के हवाले से रिपोर्ट में लगाए गए।

ज्ञात हो कि जैक डोर्सी सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के को-फाउंडर रह चुके हैं। उन्होंने 2009 में Block Inc की स्थापना की थी। टेक्नोलॉजी से जुड़ी यह कंपनी पहले स्क्वायर (Square) नाम से जानी जाती थी। इसका मार्केट कैप लगभग 44 बिलियन डॉलर है। इस पर हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट का कोई बुरा प्रभाव नहीं देखने को मिला। लेकिन हम Gautam Adani के ग्रुप के लिए ऐसा नहीं सकते। इसे भारी नुकसान हुआ। उदाहरण के लिए Gautam Adani पहले 120 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में 4th नंबर पर थे। लेकिन रिपोर्ट आने के बाद वह टॉप-10 लिस्ट में भी नहीं रहे।

इन कंपनियों को भी किया टारगेट

फिर Gautam Adani की कंपनी के शेयरों में हर हफ्ते हजारों करोड़ रुपये की कमी दिखी। आलम ये रहा कि वह फरवरी महीने तक लिस्ट में 34वें नंबर पर आ गए। लेकिन बाद में जरूर इनके शेयरों में कुछ रिकवरी दिखी। Forbe’s Real Time Billionaires Index की माने तो पिछले 24 घंटें में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 1.2 अरब डॉलर (9,878 करोड़ रुपये) की कमी दिखी है। इसके चलते उनकी नेटवर्थ  समीटकर अब 43.1 अरब डॉलर रह गई है। अभी वह अमीरों की लिस्ट में 27वें नंबर पर हैं।

बताते चलें कि Nathan Anderson के नेतृत्व वाली शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग साल 2017 से अब तक 17 कंपनियों को अपना शिकार बना चुकी है। इसमें अधिकतर अमेरिकी फर्में आती हैं। यह Adani Group से पहले 2022 में ट्विटर इंक (Twitter Inc) को लेकर भी एक रिपोर्ट पब्लिश कर चुका है। इनमें अडानी ग्रुप पहले सबसे अधिक नुकसान ऑटोमोबाइल के बादशाह रह चुके निकोला को हुआ था। हिंडनबर्ग ने जिन कंपनियों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया वह हैं – Nikola, SCWORX , Genius Brand, Ideanomic , Wins Finance, Genius Brands, SC Wrox, HF Food, Bloom Energy, Aphria, Riot Blockchain, Opko Health, Persing Gold, RD Legal, Twitter Inc.

Back to top button