समाचार

हार्दिक पांड्या को अगला कप्तान बनने से कोई नहीं रोक सकता.. सुनील गावस्कर ने किया बड़ा दावा

भारत और ऑस्ट्रेलिया की चार टेस्ट मैचों की सीरीज समाप्त हो चुकी है। अब 17 मार्च से तीन मैचों वाली वनडे इंटरनेशनल सीरीज स्टार्ट होगी। इस सीरीज के पहले वनडे में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे। उन्होंने परिवार को लेकर कुछ कमिटमेंट कर रखे हैं। हालांकि इसका सीधा फायदा हार्दिक पांड्या को मिला है। क्योंकि अब वह इस मैच में कप्तान बनकर टीम इंडिया को लीड करेंगे। अब हार्दिक पांड्या की कप्तानी को लेकर सुनील गावस्कर ने एक बड़ी भविष्यवाणी की है।

फ्यूचर कप्तान होंगे हार्दिक पांड्या?

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रह चुके सुनील गावस्कर का कहना है कि हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के फ्यूचर कैप्टन होंगे। वह इस काम के लिए एकदम परफेक्ट हैं। गावस्कर ने यह बयान स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘गेम प्लान’ में दिया है। उन्होंने हार्दिक पांड्या की कप्तानी का पक्ष लेते हुए उनकी ढेरों तारीफ की है। उन्होंने कहा कि हार्दिक पांड्या के साथ उनकी टीम एक अलग लेवल के कंफर्ट पर दिखती है। वह अपने साथी खिलाड़ियों के कंधे पर हाथ रखकर चीजों को जिस तरह से संभालते हैं वह पेलयर्स को बड़ा कंफर्ट देता है।

गावस्कर ने कहा बतौर कप्तान ये बेहद जरूरी है कि आप अपने साथी खिलाड़ियों को कंफर्ट दें। इससे वह मैदान में एक नैचुरल गेम खेल सकेंगे। हार्दिक में वह बात है। वह अक्सर अपने साथी खिलाड़ियों को बढ़ावा देकर उनका प्रोत्साहन बढ़ाते हैं। यह उनके कप्तान बनने की दिशा में एक अच्छे संकेत है। वह मिडिल ऑर्डर में इम्पैक्ट प्लेयर हैं। लेकिन इसके अलावा वह पूरा गेम पलटने की काबिलियत भी रखते हैं।

ये चीजें पांड्या को बनाती है बेहतर कप्तान

गावस्कर ने आगे कहा गुजरात टाइटन्स के लिए भी हार्दिक ने स्वयं को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट किया था। वह यह जानते थे कि इस समय ऐसे खिलाड़ी की जरूरत थी जो खेल को पुश कर सके। उन्हें मालूम था कि वे ही ऐसा कर सकते हैं। अब जब एक बंदा जिम्मेदारी आगे लेकर लेता है, वह कभी खिलाड़ियों से वह करने को नहीं कहता जो खुद वह करना चाहता है, तो ये चीजें मायने रखती है।

hardik pandya

गावस्कर आगे कहते हैं इस स्थिति में प्लेयर्स ये बात समझ जाते हैं कि उनका कप्तान उन्हें इस आग में इसलिए झोंक रहा है, क्योंकि वह खुद उसमें नहीं जाना चाहता। बल्कि वह खुद इससे आग से आगे निकल चुका है। अब वह चाहता है कि बाकी खिलाड़ी भी ऐसा करे। हार्दिक में वह बात दिखती है। वह एक टी20 में गुजरात टाइटन्स और फिर टीम इंडिया में एक प्रभावित कप्तान रहा है। उनकी कप्तानी ने मुझे बड़ा इंप्रेस किया है।

गावस्कर ने अंत में कहा मुझे यकीन है कि हार्दिक की कप्तानी में हम ऑस्ट्रेलिया से पहला मैच जीत जाएंगे। और यदि ऐसा होता है तो आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के बाद हार्दिक पांड्या को कप्तान बनने से कोई नहीं रोक सकता है। वह एक परमानेंट कप्तान बन सकता है।

Back to top button
?>