बॉलीवुड

सिगरेट पीते और मिनी स्कर्ट पहने लड़की पर फ़िदा हुए बीआर इशारा! कराया फिल्म साइन, जानें फिर क्या हुआ

70-80 के दशक में जब हीरोइनें सलवार सूट पहनती थी तब एक हीरोइन ऐसी आई जिसने बॉलीवुड इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया. यह हीरोइन सिगरेट पीती थी और मिनी स्कर्ट पहनती थी. इसका ग्लैमरस अवतार बाकी सारी हीरोइनों से हट कर था. इस बेबाक़ और बला की खुबसूरत हीरोइन का नाम था परवीन बाबी. परवीन बाबी ने ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘नमक हलाल’ और ‘शान’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया. भले ही यह खुबसूरत अभिनेत्री आज हमारे बीच नही हैं पर इनकी यादें अब भी ज़िंदा है. 1976 में परवीन बाबी ‘टाइम मैगज़ीन’ की कवर पेज पर भी आयीं थी. इसी से उनकी एहमियत के बारे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है. आईये जानते हैं परवीन बाबी से जुड़ी 10 ख़ास बातें.

परवीन बाबी से जुड़ी 10 ख़ास बातें :

  • टाइम मैगज़ीन ने दी कवर पर जगह

टाइम मैगज़ीन ने 1976 में परवीन बाबी को अपने कवर पेज पर जगह दी. इस बात से उनकी खुबसूरती का अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

  • शादी के 14 साल बाद हुआ जन्म

परवीन बाबी अपने माता-पिता के लिए बेहद ख़ास थीं. उनका जन्म शादी के 14 साल बाद यानी कि 4 अप्रैल 1949 को हुआ था.

  • सिगरेट पीते वक़्त पड़ी बीआर इशारा की नज़र

जब बीआर इशारा की नज़र परवीन पर पड़ी तब वह अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थीं. उन्होने जब परवीन को देखा तब उनके हाथ में सिगरेट थी और उन्होंने मिनी स्कर्ट पहन रखी थी. उनकी इस अदा को देखकर बीआर इशारा ने उन्हें फ़ौरन अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया.

  • पहली फिल्म थी ‘चरित्र’

परवीन बाबी की पहली फिल्म ‘चरित्र’ थी. यह फिल्म 1973 में आई थी. इस फिल्म में उनके साथ क्रिकेटर सलीम दुर्रानी नज़र आये थे. परवीन की पहली हिट फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ ‘मजबूर’ थी.

  • अमिताभ के साथ दी कई सुपरहिट फिल्में

उन दिनों अमिताभ और परवीन की जोड़ी काफी सुपरहिट थी. दोनों ने साथ कई हिट फिल्में दी. ‘दीवार’ और ‘अमर अकबर एंथोनी’ अमिताभ के साथ उनकी हिट फिल्में थी. इसके अलावा उनकी जोड़ी शशि कपूर के साथ भी मशहूर थी. उन्होंने शशि कपूर के साथ ‘काला पत्थर’ और ‘सुहाग’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में लीड रोल किया. इसके अलावा ‘कालिया’, ‘क्रांति’ और ‘आहिस्ता-आहिस्ता’ उनकी अन्य हिट फिल्में हैं. बाद में आई ‘नमक हलाल’ भी सुपरहिट साबित हुई थी.

  • विवाहित पुरुषों से रहे संबंध, अमिताभ का भी नाम था शामिल

परवीन बाबी ने शादी नहीं की थी. फिर भी उनका नाम कई शादीशुदा पुरुषों के साथ जोड़ा गया. इनमे महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा का नाम शामिल है. इतना ही नहीं अमिताभ के साथ भी उनके नाम को जोड़ा गया था. एक टाइम ऐसा था जब उन्होंने अमिताभ बच्चन पर आरोप तक लगा दिए थे. बाद में पता चला कि यह सब उनकी बीमारी की वजह से था. महेश भट्ट की फिल्म ‘वो लम्हे’ परवीन बाबी की ज़िंदगी पर आधारित है.

  • मनोरोग का हो गईं शिकार

परवीन बाबी अपनी ज़िंदगी में बेहद अकेली हो गईं थी. गहरी निराशा ने उन्हें मनोरोग का शिकार बना दिया था. जब उन्हें यह बीमारी लगी तब उनका करियर सफलता की उंचाइयों पर था. वह इलाज के लिए विदेश भी गईं पर फिर भी इस बीमारी से बाहर नहीं आ सकीं.

  • अकेलेपन ने घेरा

बीमारी के बाद परवीन को अकेलेपन ने घेरना शुरू कर दिया. वह अंदर ही अंदर उदास रहने लगीं थी. परदे पर धूम मचाने वाली यह ग्लैमरस हीरोइन दुनिया से ऐसे विदा हुई कि किसी को पता ही नहीं चला.

  • 2005 में फ्लैट में मिला शव

साल 2005 में परवीन का शव उनके फ्लैट से बरामद किया गया. फ्लैट के बाहर न्यूज़पेपर और दूध के पैकेट को देख लोगों को शक हुआ. दरवाज़ा खोलने पर पता चला कि दिलों पर राज़ करने वाली यह खूबसूरत अभिनेत्री सबको अलविदा कह चुकी थी.

  • परवीन बाबी के 5 हिट गाने

जवानी जानेमन हसीन दिलरुबा..

रात बाकी, बात बाकी..

प्यार करने वाले प्यार करते हैं शान से..

लिखने वाले ने लिख डाले मिलने के साथ..

अंग्रेज़ी में कहते है कि आई लव यू..

Back to top button