विशेष

कुमार विश्वास ने ‘32 रुपये’ के लिए फिर से कसा बिग-बी पर तंज, कहा- “मेरी कमाई के..

कुमार विश्वास भारत देश के मशहूर कवि हैं. इनके द्वारा रचित कविता ‘कोई दीवाना कहता है’ ने बहुत लोकप्रियता बटोरी थी. इस कविता को आये बरसों बीत गए पर इसे सुनने में आज भी उतना ही आनंद आता है जितना कि पहले आया करता था. आम आदमी पार्टी के नेता और कवि डॉ कुमार विश्वास युवा लोगों के बीच काफी मशहूर हैं. वह जहां भी जाते हैं लोग उनकी इस मशहूर कविता की फ़रमाइश ज़रूर करते हैं.पर यह कविता अब सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर हो चुकी है.

कुमार विश्वास ने अमिताभ बच्चन पर तंज कस दिया :

जी हां, इस कविता को एक कोरियन विडियो में इस्तेमाल किया गया है. हम आपको बता दें कि इस गाने को कविता के रूप में किसी और गायक द्वारा प्रस्तुत किया गया है. इस नए गाने का यू-ट्यूब लिंक कुमार विश्वास ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. इतना ही नहीं उन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पर तंज भी कस दिया है. उन्होंने लिखा है कि “बढ़िया है, मां हिंदी सीमायें पार कर रही हैं. परेशान मत होना मैं तुमसे 32 रुपये नहीं मांगूंगा”. अब आप सोच रहे होंगे की आखिर बिग-बी का इन सब बातों से क्या लेना-देना. तो आईये हम आपको बताते हैं पूरा मामला.


दरअसल कुमार विश्वास ने डॉ हरिवंश राय बच्चन की कविता “नीड़ का निर्माण” किसी कार्यक्रम के दौरान गाई थी. उन्होंने इसका विडियो 8 जुलाई को तर्पण नाम के यू-ट्यूब चैनल पर डाला था. हम आपको बता दें कुमार विश्वास के यू-ट्यूब चैनल का नाम तर्पण है तथा उनके सभी विडियो इसी में प्रकाशित होते हैं. हालांकि विडियो शेयर करने से पहले उन्होंने कविता का क्रेडिट भी डॉ हरिवंश राय बच्चन को दिया था. जिसके बाद अमिताभ बच्चन का 10 जुलाई को ट्विटर पर एक पोस्ट आया.

इस पोस्ट में उन्होंने डॉ कुमार विश्वास को टैग किया और उनके द्वारा अपलोड किये गए विडियो पर आपत्ति जताते हुए कहा कि “ये कॉपीराइट का उल्लंघन है. हमारा लीगल डिपार्टमेंट इस बात की जांच करेगा.”

अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट के फ़ौरन बाद कुमार विश्वास का एक ट्वीट आया जिसमें उन्होंने लिखा कि “देश के सभी कवियों से मुझे सराहना मिली है, पर सर आपसे नोटिस मिल गया है. मैं बाबूजी को दी हुई श्रद्धांजलि का विडियो डिलीट कर रहा हूं. साथ ही आपके द्वारा मांगे मेरी कमाई के 32 रुपये भी  वापस कर रहा हूं. प्रणाम.”

कोरियन विडियो में भी कुमार की फेमस कविता “कोई दीवाना कहता है” का इस्तेमाल हुआ था. इसी को ध्यान में रखते हुए कुमार विश्वास ने अमिताभ बच्चन पर तंज कस दिया है. उन्होंने कहा है कि वह इसके एवज में उन (कोरियन) लोगों से पैसे नहीं मांगेंगे. हम आपको बता दें कि यह कोरियन विडियो यू- ट्यूब पर उपलब्ध है और इसमें एक फौजी की लव स्टोरी को दर्शाया गया है.

Back to top button