विशेष

सूर्यकुमार बने सबसे कम गेंद में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज, जड़ा रिकॉर्ड अर्द्धशतक

टी-20 विश्वकप 2022 से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम आख़िरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेल रही है. हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेली थी जिसमें भारत ने 2 -1 से जीत हासिल की थी. अब घरेलू सरजमीं पर ही भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से हो रहा है.

ind vs sa

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है. बता दें कि भारत ने सीरीज जीत ली है और 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज का पहला मुकाबला तिरुवनंतपुरम में खेला गया था जहां भारत ने जीत हासिल की थी जबकि दूसरा मुकाबला असं के गुवाहाटी में हुआ.

ind vs sa

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा मुकाबला काफी शानदार रहा. भारत ने पहले मैच की तरह ही दूसरा मैच भी जीत लिया. भारत की जीत का कोई एक नहीं बल्कि कई हीरो रहे. भारतीय बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया. भारत का टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर बेहतरीन फॉर्म में दिखा.

भारत के लिए सबसे ताबड़तोड़ पारी मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादाव ने खेली. सूर्या और स्काई के नाम से भी लोकप्रिय हो चुके सूर्यकुमार अपने चिर परिचित अंदाज में देखने को मिले. उनके बल्ले ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जमकर आग उगली. सूर्यकुमार ने करीब 300 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और महज 22 गेंदों में विस्फोटक अंदाज में 61 रन जड़ डालें.

सूर्यकुमार ने बना दिया ख़ास विश्व रिकॉर्ड…

suryakumar yadav

सूर्यकुमार यादाव ने अपनी ताबड़तोड़ पारी में एक बड़ा विश्व कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया. उन्होंने 61 रनों की रिकॉर्ड पारी में पांच दमदार छक्के और पांच चौके लगाए. इस पारी के साथ ही सूर्यकुमार ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए. ख़ास बात यह है कि वे टी-20 आई में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 1000 रन बनाने के लिए महज 573 गेंदें खेली. उन्होंने सबसे कम गेंदों पर यह कारनामा किया है.

suryakumar yadav

सूर्यकुमार इसके अलावा भारत के लिए टी-20 आई में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ चुके हैं. उन्होंने महज 18 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया और भारत के लिए टी-20 आई में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने के मामले में केएल राहुल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए.

ये है टी-20 आई में भारत के लिए सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज…

12 गेंद- युवराज सिंह बनाम इंग्लैंड, डरबन 2007

18 गेंद- केएल राहुल बनाम स्काटलैंड, दुबई 2021

18 गेंद- सूर्य कुमार यादव बनाम साउथ अफ्रीका, गुवाहाटी 2022

19 गेंद- गौतम गंभीर बनाम श्रीलंका, नागपुर 2009

20 गेंद- युवराज सिंह बनाम आस्ट्रेलिया, डरबन 2007

20 गेंद- युवराज सिंह बनाम श्रीलंका, मोहाली 2009

एक नजर मैच पर…

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट खोए और 237 रन जड़ दिए. अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने दो विकेट लिए. सूर्यकुमार के अलावा भारत के लिए केएल राहुल ने 57 रन, रोहित शर्मा ने 43 रन, विराट कोहली ने नाबाद 49 रन, दिनेश कार्तिक ने नाबाद 17 रन बनाए. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट पर 221 रन बनाए. डेविड मिलर ने नाबाद 106 रनों का योगदान दिया.

Back to top button