स्वास्थ्य

रोज़ सुबह नाश्ते में करें दलिया, पायें इन परेशानियों से छुटकारा..

दलिया सुबह के टाइम खाया जाने वाला हेल्थी नाश्ता है. गेहूं के छोटे-छोटे टुकड़े कर दलिया बनता है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. इसमें अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में बनने वाले कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करते हैं. दलिया अकेले ही अनेकों बीमारी के लक्षण से लड़ने में सहायक होता है. आज हम इसी के फ़ायदे के बारे में बात करने जा रहे हैं. तो आईये जानते हैं दलिया खाने के फ़ायदे.

  • हीमोग्लोबिन बढ़ाने में करता है मदद

किसी व्यक्ति में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो वह दलिया का सेवन करके यह कमी पूरी कर सकता है. दलिया में आयरन अधिक मात्रा में होता है. यह हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर देता है.

  • फैट करता है कम

अक्सर आपने देखा होगा डाइट पर रहने वाले लोग दलिया का सेवन अधिक करते हैं. दलिया चर्बी कम करने में मदद करता है. कम चर्बी हम सब की फिटनेस के लिए बहुत ज़रूरी है.

  • मोटापा कंट्रोल

चर्बी कम होगी तो मोटापा भी कम. अगर रोज़ सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन किया जाए तो यह वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दलिया हैवी ब्रेकफास्ट होता है. इसको खाने पर आपका पेट भरा-भरा रहेगा. जिस वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी. भूख नहीं लगेगी तो आप फालतू खाने से बचेंगे जिससे कि मोटापा कंट्रोल में रहेगा.

  • डायबिटीज को करता है कम

डायबिटीज के पेशेंट्स को दलिया का सेवन अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए. यह डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है. रोज़ाना इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

  • एनर्जी बढ़ाता है

शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए दलिया का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. यह हमारे एनर्जी लेवल को बूस्ट अप कर देता है. भरपूर मात्रा में विटामिन्स मौजूद होने के कारण इससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. यह विटामिन्स का अच्छा श्त्रोत होता है.

  • मजबूत हड्डियां

 

दलिया खाने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. दलिया में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में हमारी मदद करता है. इसलिए पीठ दर्द या कमज़ोर हड्डी की समस्या वाले लोग रोजाना इसका सेवन करें तो अच्छा है.

 

Back to top button