विशेष

सावधान: यह है भारत की सबसे ज़्यादा शापित जगह, कमज़ोर दिल वालें ना देखें..

आज हम जिस जगह की बात करने जा रहे हैं वह जगह हिमालय के बीचों-बीच स्थित है. इस जगह पर पहुंचना भी किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. या यूं कहें कि हर किसी के बस में नहीं है यहां पर पहुंचना. यह जगह उत्तराखंड में स्थित है. इसे रूपकुंड के नाम से जाना जाता है. यहां पर चारों तरफ बस नर कंकाल दिखाई देते हैं. जहां देखो वहां नर कंकाल दिख ही जाएगा. यह नर कंकाल कहां से आये? इसके पीछे क्या रहस्य है? किसी को नहीं पता.

यहां के लोगों के अनुसार यह कोई प्राकृतिक आपदा है. अगर नहीं, तो इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण ज़रूर है. हालांकि वजह अभी भी साफ़ नहीं है. यह अभी भी एक रहस्य ही बना हुआ है. यहां पर किसी भी टाइम जाना ख़तरे से खाली नहीं माना जाता. रात हो या दिन ख़तरा बरक़रार रहता है. यहां के मौसम का भी कोई ठिकाना नहीं है.

वैज्ञानिकों का मानना है कि बहुत साल पहले यहां एक भयानक, दिल दहला देने वाली आपदा आई थी. उस भयानक आपदा ने कई बेक़सूर लोगों की जान ले ली. उन्होंने बताया कि जब यह आपदा आई थी तब बर्फ के ओले पड़ने लगे थे. उनके अनुसार यह ओले साधारण ओले जैसे नहीं थे. यह ओले सामान्य ओलों से कई गुना बड़े थे. उन्होंने इनका साइज़ क्रिकेट की गेंद जितना बताया. इतने बड़े-बड़े ओले लोगों के सिर पर गिरने से हजारों की संख्या में जान चली गयी. वैज्ञानिकों का यह दावा कंकालों के सर पर लगे चोट के आधार पर था.

इसके विपरीत स्थानीय लोगों का मानना है कि नर कंकालों के मिलने की वजह झील में नंदा देवी का प्रकोप है. इतना ही नहीं ये लोग इस झील की पूजा भी करते हैं. पाए जाने वाले नर कंकाल हर उम्र और आकार के हैं. कुछ नर कंकाल तो 10 फीट लंबे भी हैं.

Back to top button