हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

अमेरिका गुपचुप तरीके से ईरान को भेज रहा है पैसे

obama-and-hassan-rohani

पूरी दुनिया अमेरिका को एक विशाल शक्ति के रूप में जानती है लेकिन कभी कभी शक्तिशाली लोगों को भी झुकना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा उदहारण है ईरान के प्रति अमेरिका का नया रवैया (America Bowed to Iran) ।

ईरान ने तेहरान में हिरासत में चार अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया और इसके साथ ही अमेरिकी ने गोपनीय तरीके से एक विमान से ईरान को ‘‘40 करोड़ डॉलर’’ की नकदी भेजी।

‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’ अखबार की खबर के अनुसार अमेरिका और ईरान के बीच हथियारों के एक नाकाम सौदे से जुड़े दशकों पुराने विवाद के हल के लिए हुए 1.7 अरब डॉलर के समझौते की यह पहली किश्त है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने समझौता राशि और ईरान द्वारा चार अमेरिकी कैदियों की रिहाई के बीच किसी भी तरह के संबंध की बात को पूरी तरह से खारिज किया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘‘जैसा कि हमने साफ कर दिया है, समझौते की राशि से जुड़ी बातचीत का हमारे अमेरिकी नागरिकों के घर लौटने की चर्चाओं से कुछ लेना देना नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि ना केवल दोनों को लेकर अलग अलग बातचीत हुई बल्कि दोनों देशों की अलग अलग टीमों ने ये बातचीत की।

खबर में ये भी कहा गया कि ईरान के आखिरी शासक शाह मोहम्मद रजा पहलवी के पतन से पहले 1979 में दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीद को लेकर एक समझौता हुआ था जो मूर्त रूप नहीं ले सका। इसे लेकर अमेरिका और ईरान के बीच दशकों से विवाद चल रहा था। ओबामा प्रशासन ने विवाद के निपटान के लिए ईरान को 1.7 अरब डॉलर के भुगतान का समझौता किया है।

DMCA.com Protection Status