दिलचस्प

श्रीसंत ने रखा बेटी का ऐसा नाम, घर आ गई साक्षात मां लक्ष्मी, देखें लक्ष्मीजी से जुड़े अनोखे नाम

घर में जब भी कोई नन्हा मेहमान आने वाला होता है तो मां बाप उसके नाम को लेकर सोच में पड़ जाते हैं। हर माता पिता अपने बच्चों के लिए एक अच्छा और यूनिक नाम रखना पसंद करते हैं। इसके लिए वह ऑनलाइन या किताबों में नाम की तलाश करते हैं। सिर्फ आमजन ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी बच्चों के नाम रखने के पहले बहुत सी रिसर्च करते हैं। अब पूर्व क्रिकेटर श्रीसंत को ही देख लीजिए। उन्होंने अपनी बेटी का बड़ा ही अनोखा नाम रखा है।

लक्ष्मीजी से जुड़ा है श्रीसंत की बेटी का नाम

श्रीसंत ने 2013 में भुवनेश्वरी कुमारी से शादी की थी। फिर 2015 में उनके घर एक नन्हीं परी ने जन्म लिया। श्रीसंत ने अपनी बेटी को एक ऐसा नाम दिया जिसका संबंध मां लक्ष्मी से है। उन्होंने बेटी का नाम सानविका रखा। सानविका नाम में सांवी शब्द का अर्थ है धन की देवी मां लक्ष्‍मी। लक्ष्मीजी को सांवी के नाम से भी पुकारा जाता है।

बेटियों को हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ऐसे में यदि आप भी अपनी बेटी का नाम मां लक्ष्मी के नाम पर रखना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्यारे और अनोखे नाम बताएंगे जिनका संबंध धन की देवी लक्ष्मीजी से होता है।

मां लक्ष्मी पर आधारित दिलचस्प नाम

1. ​आरना: अपनी बच्ची के आरना नाम भी बहुत अच्छा है। इसका अर्थ लहर या सागर होता है। लेकिन इसका मां लक्ष्मी से भी कनेक्शन है। क्योंकि देवी लक्ष्मी दूधिया महासागरों के शक्तिशाली राजा की बेटी थीं।

2. ​अलामेलु: यदि ज्योतिष के अनुसार आपकी बेटी का नाम ‘अ’ अक्षर से निकला है तो आप अलामेलु नाम भी रख सकते हैं। यह नाम दक्षिण भारत में काफी फेमस है। यह मां लक्ष्‍मी के कई नामों में से एक है।

3. ​अनन्या: देवी लक्ष्‍मी के अनेक नामों में से अनन्‍या भी एक है। यह नाम पवित्रता, उदारता, अनुग्रह, आकर्षण और सुंदरता का प्रतीक होता है। बेटी का यह नाम रखने से घर में धन और समृद्धि आती है।

4. ​भावनी: आप अपनी बच्ची का नाम भावनी भी रख सकते हैं। इसका मतलब होता है भव की पत्नी। यह मां लक्ष्मी का ही एक नाम है। इन्हें परमात्मा का स्त्री सिद्धांत माना जाता है। यह नाम शक्ति की देवी का प्रतीक भी है। शक्ति, मां लक्ष्मी का ही एक अवतार है।

5. ​दित्‍या: सभी प्रार्थनाओं का उत्तर देने वाले को दित्‍या कहते हैं। यह मां लक्ष्मी का ही एक और नाम है। यह नाम सुनने में काफी अलग है और मां लक्ष्मी से भी इसका कनेक्शन है।

6. ​देविका: यदि ज्योतिष आपको बेटी का नाम ‘द’ अक्षर से रखने की सलाह दें तो आप देविका नाम चुन सकते हैं। हम लक्ष्मीजी को देविका के नाम से भी जानते हैं। इस नाम को रखने से आपके घर मां लक्ष्मी निवास करती हैं।

7. ​ईशानी: बेटी के लिए ईशानी नाम भी अच्छा होता है। ईशानी ईश्वर की पत्नी थीं। ईश्‍वर यानि भगवान विष्‍णु और ईशानी यानि उनकी पत्नी मां लक्ष्‍मी। ईशानी का अर्थ है ‘स्‍त्री’ भी होता है।

Back to top button